Logo
हरियाणा के भट्टूकलां में लकड़ियों के ढेर में सांपों का जोड़ा मिलने पर लोगों में हड़कंप मच गया। स्नेकमैन पवन जोगपाल ने मौके पर पहुंचकर सांपों को रेस्क्यू किया और जंगल में छोड़ दिया।

भट्टूकलां/फतेहाबाद: क्षेत्र में उस समय हड़कंप मच गया, जब बनछटियों के एक ढेर में सांपों का जोड़ा निकल आया। घबराए लोगों ने स्नेकमैन पवन जोगपाल को सूचित किया। सांपों का जोड़ा यहां मिलन कर रहा था। इसको देखते हुए किसी ने भी सांपों को हाथ नहीं लगाया। जैसे ही सांपों का मिलन पूरा हुआ तो उसके बाद सांपों को बनछटियों के ढेर से निकाला गया। मौके पर पहुंचे स्नेकमैन पवन जोगपाल ने सांपों के जोड़े को सुरक्षित पकड़कर जंगल में छोड़ दिया, जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

लकड़ियों के ढेर में था सांपों का जोड़ा

स्नेकमैन पवन जोगपाल ने बताया कि गांव भट्टूकलां से भाल सिंह साई का फोन आया, जिसने बताया कि हमारे घर के पास में एक लकड़ियों का ढेर है, उसमें एक सांप का जोड़ा एक दूसरे के साथ खेल रहे हैं। उन्होंने मौके पर जाकर देखा तो एक लकड़ी के ढेर के अंदर एक इंडियन रेट स्नेक प्रजाति के दो सांप थे, जो नर व मादा थे। उनका अभी प्रजनन का समय है, इसलिए वह मिलन कर रहे थे। उन्होंने उन सांपों को तंग नहीं किया। उसके कुछ देर बाद में उन्होंने वहां से लकड़ियों को हटाकर उन दोनों सांपों को वहां से सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया और फिर उनको सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया।

गर्मी के कारण बाहर निकल आते हैं सांप

पवन जोगपाल ने बताया कि अब बारिश का समय है और जमीन के अंदर गर्मी होने के कारण सांप बाहर निकल आते हैं। इंग्लिश में इंडियन रेट स्नेक, हिंदी में धामन और घोड़ा पछाड़ बोलते हैं। यह सांप किसान मित्र सांप होता है, जो खेत के अंदर जितने भी चूहे होते हैं उनको खत्म कर देते हैं। इस सांप के अंदर बिल्कुल भी जहर नहीं होता। यह सांप बहुत ही कम मात्रा में काटता है। धामन सांप के काटने के केस बहुत कम है इसलिए इन सांपों से घबराकर इन्हें मारने की जरूरत नहीं है।

5379487