Logo
PM Sury Ghar Bijli Yojana: हरियाणा के भिवानी में पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं, रजिस्ट्रेशन करने के लिए  लोहारू के डाकघर एक स्पेशल काउंटर भी बनाया गया है।    

PM Sury Ghar Bijli Yojana: भिवानी में पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत डाकघर में फ्री रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। लोहारू के एसडीएम ने बताया की इस योजना के तहत छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगवाने पर हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को ही इस योजना की शुरुआत की थी। इसी योजना के तहत 8 मार्च तक लोहारू के डाकघर में फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस रजिस्ट्रेशन के लिए डाकघर में एक स्पेशल काउंटर भी बनाया गया है।

पंजीकरण के लिए बिजली बिल की कॉपी आवश्यक

लोहारू डाकघर प्रभारी नितिन वालिया ने बताया कि भिवानी मंडल डाक अधीक्षक संजय वर्मा के निर्देश के अनुसार इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के इच्छुक लोग अपने क्षेत्र के पोस्टमैन के माध्यम से भी करवा सकते हैं। योजना में पंजीकरण के लिए उपभोक्ता को पिछले 6 माह के दौरान का कोई भी एक बिजली बिल की कॉपी के साथ डाकघर के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा।

ये होंगे आवेदन के योग्य

यह सुविधा लेने के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। सोलर पैनल लगाने के लिए छत वाला घर होना चाहिए, परिवार के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए, साथ ही परिवार ने पहले किसी सोलर पैनलों के लिए सब्सिडी का लाभ नहीं लिया हो।

इतनी मिलेगी सब्सिडी

जिले में हर परिवार के लिए दो किलोवाट तक के रूफटॉप सोलर प्लांट पर बेंचमार्क कॉस्ट की 60 प्रतिशत सब्सिडी तय की गई है। इसके बाद अगले एक किलोवाट पर 40 प्रतिशत और सब्सिडी दी जाएगी। एक किलोवाट के लिए 30 हजार रुपये और 2 किलोवाट के सिस्टम के लिए 60 हजार रुपये और 3 किलोवाट या इससे अधिक सिस्टम के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, इस योजना में शामिल होने वाले राष्ट्रीय पोर्टल pmsuryaghar.gov.in पर भी जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Also Read: ग्रामीण संवर्धन व महाग्राम योजना: सीएम ने  113 परियोजनाओं को दी मंजूरी, खर्च होंगे 121 करोड़

 

5379487