Logo
एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने हिसार रेंज में कम्पलेंट मोनिटरिंग सिस्टम (सीएमएस) ऐप विविधत लॉच कर दिया। इससे न केवल शिकायतों पर पुलिस के आला अधिकारियों की नजर रहेगी, बल्कि शिकायत पर 15 दिन में कार्रवाई भी करनी होगी। इसे पुलिस की आंतरिक कार्यप्रणाली को सुधारने में अहम माना जा रहा है।

Hisar।हिसार मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव ने मंगलवार को पुलिस विभाग में आने वाली जन शिकायतों की मॉनिटरिंग के लिए कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम (सीएमएस) ऐप  का विधिवत रूप से उद्घाटन किया । हरियाणा में पहली बार इस तरह की शिकायत मॉनिटरिंग एप पुलिस विभाग के लिए हिसार मंडल में बनाई गई है। इसके माध्यम से पुलिस विभाग के उच्चाधिकारी शिकायतों के प्रथम स्तर पर दर्ज होने के साथ-साथ इस पर की जा रही कार्यवाही की मॉनिटरिंग ऑनलाइन ही कर सकते हैं । इस प्रणाली में शिकायतकर्ता को उसके द्वारा की गई शिकायत की कॉपी तुरंत मुहैया करवाई जाएगी। इसके साथ शिकायत का निपटारा करने उपरांत की गई कार्यवाही की रिपोर्ट भी शिकायतकर्ता को दी जाएगी । इस मौके पर हिसार के एसपी मोहित हांडा, हांसी एसपी मकसूद अहमद, फतेहाबाद एसपी आस्था मोदी, सिरसा एसपी विक्रांत भूषण, जींद एसपी सुमित कुमार, डबावाली एसपी सुमेर सिंह व शिकायत शाखा अधिकारी एवं विशेषज्ञ वीसी से जुड़े।

मंडल स्तर पर शुरूआत

एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पुलिस की कार्यप्रणाली को पारदर्शी व प्रभावी बनाने के लिए आज मंडल स्तर पर ऑनलाइन “कम्पलेट मॉनिटरिंग सिस्टम” (CMS) एप्लीकेशन की विधिवत शुरुआत की गई है । इस ऐप की सहायता से आम जनता की शिकायत पर अनुसंधान अधिकारी (आईओ) से लेकर एडीजीपी स्तर पर पूरी कार्यवाही की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा सकेगी । इसके साथ-साथ शिकायत की तफ्तीश उपरांत इसकी रिपोर्ट शिकायतकर्ता को भी दी जाएगी । इस ऐप में शिकायतकर्ता पुलिस की तफ्तीश से संतुष्ट है या नहीं, इसकी भी जानकारी दर्ज रहेगी ।

पुलिस की आंतरिक कार्यप्रणाली को सुधारने की एक नई पहल 

एडीजीपी ने कहा कि ऐप के माध्यम से पुलिस कार्यप्रणाली को और पारदर्शी तथा पुलिस की सेवाओं को और बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है। यह एप एंड्रॉयड व वेब दोनों वर्जन में लांच किया गया है । एंड्रोएड मोबाइल के प्ले स्टोर में यह ऐप Haryana CMS के नाम से व वेबसाईट वर्जन में यह haryanacms.live नाम से लांच किया गया है । इस ऐप पर शिकायत के दर्ज होने पर पीड़ित को एक विशिष्ट आईडी नम्बर भी दिया जाएगा ।

प्रोजेक्ट पर तीन महीने से चल रहा था काम 

एडीजी ने कहा कि अभी यह ऐप पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। अनौपचारिक रूप से हिसार मंडल पर चल रहे इस  प्रोजेक्ट पर लगभग तीन महिने से काम चल रहा है । इस दौरान इस ऐप से मंडल स्तर पर 23000 शिकायतों की मॉनिटरिंग की जा रही है । इस प्रोजेक्ट के सफल होने के उपरांत इसे मुख्यालय स्तर पर पुलिस महानिदेशक हरियाणा, शत्रुजीत कपूर के पास राज्य स्तर पर अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा ताकि इसे राज्य स्तर पर भी लांच किया जा सके ।

5379487