Logo
Haryana News: केंद्र सरकार ने यूरिया गोल्ड को लॉन्च करने के फैसले को बीते दिन यानी 6 जनवरी को मंजूरी दे दी है। इसको लेकर अब सियासत शुरु हो गई है। कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने सरकार पर जमकर हमला बोला है।

Deependra Hooda On Urea Gold: केंद्र सरकार ने यूरिया गोल्ड को लॉन्च करने के फैसले को बीते दिन यानी 6 जनवरी को मंजूरी दे दी है। सल्फर कोटेड यूरिया को लाने के प्रस्ताव पर अब कैबिनेट की मुहर लग गई है। बीते दिन इसकी जानकारी रसायन व उर्वरक मंत्रालय के उर्वरक विभाग ने सभी उर्वरक विनिर्माण कंपनियों के एमडी/सीएमडी को अधिसूचना जारी कर के दी है। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद किसानों तक यूरिया गोल्ड पहुंचाने का रास्ता अब खुल गया है। इसके 40 किलोग्राम बैग की कीमत 266.50 रुपये होगी। अब इसको लेकर सियासत शुरु हो गई है। राज्यसभा सांसद और कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स की ओर से जारी अधिसूचना को अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर करते हुए सरकार को घेरा है।

दीपेंद्र हुड्डा ने सरकार पर बोला हमला 

दीपेंद्र हुड्डा ने लिखा कि साल 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का झूठा वादा करने वाली बीजेपी सरकार ने किसानों के खर्चे और कर्जे दोगुने किये। पहले 50 किलो के खाद के कट्टे को घटाकर 45 किलो किया अब 45 किलो का दाम लेकर 40 किलो सल्फर कोटेड यूरिया ही देगी सरकार। किसानों से कदम-कदम पर ठगी और धोखा देने वाली इस सरकार को अन्नदाता कभी माफ नहीं करेंगे। चुनावों में एक-एक धोखे का हिसाब सूद समेत वोट की चोट से लेंगे।   

नीम कोटेड यूरिया के बराबर होगी कीमत 

बता दें कि आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने पिछले साल 28 जून, 2023 को आयोजित बैठक में ‘यूरिया गोल्ड’ के नाम से सल्फर की परत वाले यूरिया (Sulphur Coated Urea) को लॉन्च करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। जिसे अब मंजूरी मिल गई है। जानकारी के मुताबिक इसे 40 किलोग्राम के बैग में बेचा जाएगा। इसकी कीमत नीम कोटेड यूरिया के 45 किलोग्राम बैग के बराबर होगी। दोनों की कीमत बराबर रखने के चलते किसानों पर अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा।  

ये भी पढ़ें:- दीपेंद्र हुड्डा दलित एकता सम्मेलन में लेंगे भाग, तो जेपी नड्डा करेंगे रोड शो, हरियाणा में BJP- कांग्रेस में लगी चढ़ा खड़ी

CH Govt hbm ad
5379487