Logo
Sonipat: जिले में कोरोना के नए वेरियंट जेएन-एक से निपटने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अस्पताल में 24 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है।

Sonipat:  जिले में कोरोना के नए वेरियंट जेएन-एक से निपटने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अस्पताल में 24 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। वहीं खांसी, जुकाम, बुखार से पीड़ित गंभीर मरीजों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लेने आरंभ कर दिए है। अस्पताल प्रबंधन की तरफ से अस्पताल में स्थापित दोनों ऑक्सीजन प्लांट को चालू रखने के निर्देश दिए है। आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने वाले संक्रमितों के उपचार के लिए प्रशिक्षित स्टाफ की ड्यूटी लगाई जाएगी, ताकि लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं में किसी प्रकार की कमी न रहे। 

बता दें कि कोविड-19 संक्रमण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए 200 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) का ऑक्सीजन प्लांट लगाया था। इसके शुरू होने से रोजाना 40 सिलिंडर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाता है। इसके बाद कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत गुजरात की एलएंडटी कंपनी ने 1000 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया था। इस प्लांट के जरिए 200 सिलिंडर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाता है। जिला नागरिक अस्पताल ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर है। अस्पताल प्रबंधन को बाजार से ऑक्सीजन सिलिंडर भरवाने की आवश्यकता नहीं होती।

अस्पताल में स्थापित किया गया 24 बेड का वार्ड स्थापित
जिले में कोरोना का नया मरीज कोई नहीं मिला है। हालांकि कोरोना के नए वेरिएंट दस्तक के बाद विभाग ने सैंपलिंग बढ़ाने के आदेश स्थानीय अधिकारियों को दे दिए है, ताकि नए वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की पहचान कर उनका इलाज किया जा सके और उसे ज्यादा लोगों में फैलने से रोका जा सके। इसके लिए जिला नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर, दवा व टेस्टिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अस्पताल में 24 ऑक्सीजन बेड स्थापित है। जिनमें ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है।

जिले में निजी व सरकारी अस्पतालों में बैड निर्धारित
विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार जिले में कोई ऐसा मरीज सामने नहीं आया है। हर रोज करीब 20 सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे है। विभाग के दिशा-निर्देशों पर प्राइवेट, सरकारी अस्पताल, सीएचसी व पीएचसी पर बेड निर्धारित कि गए है। जिनमें करीब 800 बेड आक्सीजन, 360 बेड आईसीयू व 134 बेड वैटिंलैटर के तैयार है।

वेरिएंट दूसरे वायरस की तरह खतरनाक नहीं
नागरिक अस्पताल के प्रधान चिकित्सक अधिकारी डॉ. लोकवीर ने बताया कि डब्ल्यूएचओ की ओर से मिली जानकारी अनुसार वेरिएंट दूसरे वायरस की तरह खतरनाक नहीं है, लेकिन लोगों को कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी है। विभाग के दिशा-निर्देशों पर सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। प्रबंधन की तरफ से बेहत्तर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रयासरत है।

5379487