Logo
हरियाणा में किसान आंदोलन की आहट के साथ ही दिल्ली और हरियाणा की पुलिस अपने-अपने तरीके से बंदोबस्त करने में जुट गई है। दिल्ली पुलिस ने जहां टीकरी बॉर्डर पर बेरिकेडिंग करनी शुरू कर दी है। वहीं हरियाणा पुलिस ने रास्ते अवरुद्ध करने के लिए सड़क किनारे कंटेनर आदि जमा करने शुरू कर दिए हैं।

Bahadurgarh: देश की राजधानी में किसान आंदोलन की आहट के साथ ही दिल्ली और हरियाणा की पुलिस अपने-अपने तरीके से बंदोबस्त करने में जुट गई है। दिल्ली पुलिस ने जहां टीकरी बॉर्डर पर बेरिकेडिंग करनी शुरू कर दी है। वहीं हरियाणा पुलिस ने रास्ते अवरुद्ध करने के लिए सड़क किनारे कंटेनर आदि जमा करने शुरू कर दिए हैं। हरियाणा और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने मौके के निरीक्षण उपरांत आगामी रणनीति बनाने का काम तेज कर दिया है।

13 फरवरी को दिल्ली कूच का है ऐलान 

बता दें कि पंजाब व हरियाणा के किसान 13 फरवरी को दिल्ली कूच की तैयारी कर रहे हैं। किसानों के इस महाकूच की शुरुआत के साथ ही दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर हंगामा खड़ा हो चुका है। वीरवार रात को चंडीगढ़ में किसान नेताओं के साथ मोदी सरकार के मंत्रियों की मीटिंग भी हुई। बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नित्यानंद राय, अर्जुन मुंडा के अलावा पंजाब के सीएम भगवंत मान ने किसान नेताओं से उनकी मांगों और दिल्ली कूच को लेकर चर्चा की। हालांकि इस मीटिंग में कुछ खास समाधान नहीं निकला और किसान अभी भी 13 फरवरी को दिल्ली कूच पर अड़े हुए हैं।

दिल्ली व हरियाणा पुलिस उठा रही आंदोलन को लेकर कदम 

किसानों के दिल्ली कूच की घोषणा के बाद दिल्ली और हरियाणा पुलिस ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। किसानों को बॉर्डरों पर रोकने के मकसद से दिल्ली पुलिस ने भी गृहमंत्रालय से अतिरिक्त फोर्स मांगी है। खुफिया एवं सुरक्षा एजेंसियों ने इनुपट के आधार पर इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। संभावना है कि हरियाणा व पंजाब से भारी संख्या में किसान दिल्ली की ओर कूच करेंगे। दिल्ली पुलिस मुख्यालय में हुई बैठक के बाद टीकरी बॉर्डर समेत दिल्ली की कई सीमाओं पर बैरिकेड लगाकर भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात करने के आदेश दिए गए हैं। सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ पुलिस आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रख रही है। हरियाणा पुलिस ने भी टीकरी बॉर्डर से पहले सड़क किनारे कंटेनर रखने शुरू कर दिए हैं, ताकि किसानों के यहां पहुंचने से पहले उन्हें रोकने के लिए इंतजाम किए जा सकें।

अर्धसैनिकों की 12 टुकड़ियां मंगवाई, डीसी-एसपी खुद फील्ड में उतरे 

अंबाला में 13 फरवरी को किसानों के दिल्ली कूच को लेकर अफसर पूरी तरह हरकत में दिख रहे हैं। राज्य सरकार के आदेशों पर जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। इसके लिए दूसरे राज्यों से अर्धसैनिकों बलों की 12 टुकड़ियां मंगवाई गई है। इन टुकड़ियों में लगभग 850 जवान शामिल हैं। पंजाब से आने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए पुलिस विभाग व गुप्तचर विभाग के जवान मुस्तैदी से पहरा दे रहे हैं। इसको लेकर डीसी डॉ. शालीन ने शुक्रवार को एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा के साथ मौके का मुआयना किया। डीसी ने साफ कहा कि किसान आंदोलन को लेकर किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। पूरे मामले की वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी।

5379487