Logo
हरियाणा के जींद में यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए सुपरफास्ट ट्रेनों में अनारक्षित बोगी बढ़ाई जाएगी। रेलवे ने ट्रायल तौर पर श्रीगंगानगर-दिल्ली इंटरसिटी और जयपुर-दिल्ली-बठिंडा सैनिक एक्सप्रेस में बोगी बढ़ा दी है। अब जल्द ही अन्य सुपरफास्ट ट्रेनों में भी बोगी बढ़ा दी जाएगी।

Jind: यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए सुपरफास्ट ट्रेनों में अनारक्षित बोगी बढ़ाई जाएगी। इसके बाद यात्रियों को सफर के दौरान परेशानी नहीं आएगी। रेलवे ने ट्रायल तौर पर श्रीगंगानगर-दिल्ली इंटरसिटी और जयपुर-दिल्ली-बठिंडा सैनिक एक्सप्रेस में बोगी बढ़ा दी है। अब जल्द ही अन्य सुपरफास्ट ट्रेनों में भी बोगी बढ़ा दी जाएगी। रेलवे अधिकारियों ने सुपरफास्ट ट्रेनों में बोगी बढ़ाने के लिए हेड ऑफिस में प्रपोजल भेजा हुआ है। बोगी बढ़ाने की मंजूरी मिलते ही सभी सुपरफास्ट ट्रेनों में अनारक्षित बोगी बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

दिल्ली बठिंडा मार्ग पर रोजाना 15 गाड़ियां करती हैं अप-डाउन

गौरतलब है कि दिल्ली-बठिंडा रेलमार्ग पर रोजाना 15 से ज्यादा सुपरफास्ट गाड़ियां अप डाउन करती हैं। इनमें से अधिकतर गाड़ियां लंबे रूट की है जो उत्तर से दक्षिण भारत तक जाती हैं। इन सुपरफास्ट ट्रेनों में नरवाना, उचाना, जींद और जुलाना स्टेशन से रोजाना हजारों यात्री सफर करते हैं। जिले से सैकड़ों ऐसे यात्री हैं जो रोजाना दिल्ली, लुधियाना, बठिंडा, रोहतक, बहादुरगढ़ तक व्यापार के सिलसिले में आवागमन करते हैं। सुपरफास्ट ट्रेनों में अनारक्षित बोगी बढ़ने से दैनिक यात्रियों को भी काफी राहत मिलेगी। फिलहाल रेलवे ने श्रीगंगानगर से दिल्ली के लिए चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेन में दो अनारक्षित बोगी बढ़ाई है जबकि दिल्ली कैंट-बठिंडा सुपरफास्ट ट्रेन में भी एक थर्ड एसी और एक आरक्षित कोच की अस्थाई तौर पर बढ़ोतरी की है।

अवध-असम में यात्रियों को होती है ज्यादा परेशानी

डिबरूगढ़ से लालगढ़ अवध-असम ट्रेन का दिल्ली-बठिंडा रेलमार्ग पर गुजरने वाली ट्रेनों में सबसे लंबा रूट है। रेलवे ने इस ट्रेन से आरक्षित और अनारक्षित कोच घटा दिए हैं जबकि एसी कोच बढ़ा दिए है। इससे मध्यमवर्गीय यात्री अब टिकट लेकर इस ट्रेन में सफर नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इस ट्रेन में न तो आरक्षित और न अनारक्षित कोच में जगह मिलती है। सीट तो मिलनी दूर खड़ा होने के लिए भी जगह नहीं मिल पाती। धान, गेहूं के सीजन में तो सफर करना बेहद मुश्किल है। क्योंकि इन दिनों में यूपी और बिहार से प्रवासी लोग मजदूरी करने के लिए हरियाणा और पंजाब जाते हैं। ट्रेन में जगह नहीं होने के कारण प्रवासी लोगों को टॉयलेट में बैठकर सफर करना पड़ता है।

बोगी बढ़ाने के लिए भेजा हुआ है प्रपोजल

रेलवे जंक्शन अधीक्षक जेएस कुंडू ने बताया कि सुपरफास्ट ट्रेनों में अतिरिक्त बोगी बढ़ाने के लिए प्रपोजल भेजा हुआ है। मंजूरी मिलते ही बोगी बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ट्रेनों में अतिरिक्त बोगी बढ़ जाने पर यात्रियों को सफर करने में परेशानी नहीं आएगी और उनको सीट भी मुहैया होगी। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

5379487