Logo
हरियाणा में राजस्थान की ओर से रात को धारूहेड़ा की ओर भारी मात्रा में दूषित पानी छोड़ दिया। यह पानी कुछ दिन पूर्व बनकर तैयार हुए एनएचएआई के सर्विस रोड पर बेसटेक सोसायटी के पास आकर एकत्रित हो गया। इससे सड़क भी टूट रही है और लोगों को परेशानी भी हो रही है।

Rewari: राजस्थान की ओर से शनिवार की रात एक बार फिर धारूहेड़ा की ओर भारी मात्रा में दूषित पानी छोड़ दिया गया। यह पानी कुछ दिन पूर्व बनकर तैयार हुए एनएचएआई के सर्विस रोड पर बेसटेक सोसायटी के पास आकर एकत्रित हो गया। इससे नवनिर्मित सड़क टूटकर बिखर गई। एनएच-48 पर पानी पहुंचने के बाद जाम जैसे हालात बन जाएंगे। एनएचएआई के अधिकारियों ने मालपुरा के पास जेसीबी से मिट्टी डलवाकर पानी रुकवाया, ताकि पानी नेशनल हाइवे तक न पहुंचे। जलभराव के कारण नया बनाया जा रहा सीसी रोड खराब हो गया है।

सर्विस रोड पर 2 फीट तक जमा हुआ गंदा पानी

राजस्थान की तरफ से छोड़ा गया गंदा पानी बेसटेक सोसायटी के सामने सर्विस रोड पर दो फीट तक एकत्रित हो गया। इससे सर्विस रोड एक बार फिर से क्षतिग्रस्त हो गया। इस रोड से निकलने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। एनएचएआई की ओर से करीब पांच साल बाद इस सर्विस रोड की सुध लेना शुरू किया गया है, जिस पर राजस्थान ने एक बार फिर से पानी फेरने का काम कर दिया। जलभराव की सूचना मिलने के बाद एनएचएआई के अधिकारी और नपा चेयरमैन मौके पर पहुंच गए। एनएचएआई ने पानी का बहाव रोकने के लिए मालपुरा के पास मिट्टी डलवाई। अगर पानी सर्विस रोड से मुख्य मार्ग तक पहुंचता है, तो इससे दिल्ली-जयपुर नेशनल हाइवे पर जाम जैसे हालात पैदा हो जाएंगे। नवनिर्मित रोड पर पानी एकत्रित होने से एनएचएआई को नुकसान उठाना पड़ेगा।

दो फीट तक सड़क पर आया पानी

राजस्थान की ओर से रात के समय छोड़ा गया पानी सुबह तक सर्विस रोड पर एकत्रित हो गया। दूषित पानी के कारण एक ओर जहां आसपास के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो दूसरी ओर सर्विस रोड से वाहनों का निकलना मुश्किल हो गया है। एनएचएआई के अधिकारियों ने मिट्टी डलवाकर पानी रोकने का प्रयास किया है, ताकि पानी नेशनल हाइवे के मेन रोड तक नहीं पहुंचे। मेन रोड पर पानी पहुंचने के बाद हाइवे पर जाम की स्थिति पैदा हो जाएगी। सोमवार को सुबह के समय ट्रैफिक ज्यादा होने पर लंबा जाम लग सकता है।

विकराल समस्या का समाधान नहीं

गत वर्ष सीएम मनोहरलाल के आगमन से पहले जिला प्रशासन ने सोहना रोड पर रैंप बनाकर राजस्थान के भिवाड़ी से आने वाले दूषित पानी का रास्ता रोक दिया था। यह पानी भिवाड़ी के सीमावर्ती इलाके के लोगों के लिए आफत बन गया था। राजस्थान विधानसभा चुनावों के दौरान वोट की राजनीति के फेर में बाबा बालकनाथ जेसीबी लेकर रैंप हटवाने के लिए पहुंच गए थे। हरियाणा के विरोध जताने के बाद बाबा बालकनाथ ने सीएम मनोहरलाल से बातवीत करते हुए समस्या के समाधान का आश्वासन दिया था। 

एचएचएआई ड्रेन बनवाने को तैयार

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार देश के प्रमुख नेशनल हाइवे पर आए दिन जलभराव के कारण होने वाली जाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एनएचएआई खुद मसानी बैराज तक ड्रेन बनवाने के लिए तैयार है। इसके लिए अधिकारियों ने दोनों राज्यों के चीफ सेक्रेटरी को प्रस्ताव भी भेजा। एनएचएआई के अधिकारियों की शर्त यह है कि पानी को पूरी तरह ट्रीट करने के बाद एनएच-48 तक पहुंचाया जाए, ताकि वह उसे आगे मसानी बैराज तक पहुंचाने की व्यवस्था कर सकें।

बार-बार उठाना पड़ रहा नुकसान

एनएसआई के एक्सईएन योगेश पाठक ने बताया कि राजस्थान की ओर से पानी आने के कारण नया बनाया जा रहा सर्विस रोड खराब हो गया है। सीसी रोड को भी नुकसान हो रहा है। बार-बार पानी आने से एनएचएआई को नुकसान उठाना पड़ रहा है। समस्या के समाधान के लिए डीसी को पत्र लिखा गया है। राजस्थान के अधिकारियों से बातचीत कर समस्या के समाधान का आग्रह किया गया है।

बाबा बालकनाथ से हो गई बात

नपा चेयरमैन कंवर सिंह यादव ने बताया कि तिजारा के विधायक बाबा बालकनाथ से एक बार फिर भिवाड़ी की ओर से आने वाले पानी के बारे में बात की गई। उन्हें बताया कि यह पानी किस तरह से लोगों को परेशान कर रहा है। बाबा बालकनाथ ने आश्वासन दिया कि वह जल्द ही उनके साथ मीटिंग करने के बाद समस्या के समाधान का प्रयास करेंगे।

5379487