Logo
हरियाणा के रेवाड़ी में प्रशिक्षकों की कमी के कारण खिलाड़ियों को काफी परेशानी हो रही है। ग्रामीण खेल परिसरों में कई खेलों के कोच उपलनब्ध नहीं है। वहीं, खेल मैदान भी देखरेख के अभाव में जर्जर होते जा रहे हैं।

Rewari: खिलाड़ी खेलों में पदक लेने के लिए पूरी प्रतिभा दिखा रहे हैं, लेकिन कई खेलों के प्रशिक्षकों की कमी परेशानी का कारण बन रही है। जिले में वर्तमान में छह मुख्य खेलों के प्रशिक्षक नहीं है। ऐसे में बिना प्रशिक्षक के खिलाड़ियों को ट्रेनिंग भी नहीं मिल पा रही। ग्रामीण खेल परिसरों में भी कई खेलों के कोच उपलब्ध नहीं है। राव तुलाराम स्टेडियम में बास्केटबॉल के दो मैदान बने हैं, लेकिन पिछले दो साल से कोच नहीं है। इससे लाखों रुपए की लागत से बने यह कोर्ट बेकार साबित हो रहे हैं। राव तुलाराम स्टेडियम में 8 साल पहले लाखों रुपए की लागत से बनाया गया लॉन टेनिस कोर्ट कोच व खिलाड़ी नहीं होने के कारण पूरी तरह खस्ताहाल हो गया। लॉन टेनिस का कोच नहीं होने पर कोर्ट फिर से अपना अस्तित्व खो सकता है।

स्टेडियम में खस्ताहाल कोर्ट को सुधारा

राव तुलाराम स्टेडियम में लंबे समय से खस्ताहाल हालत में पड़े लॉन टेनिस कोर्ट को नया तैयार कर दिया गया है। कोर्ट की फर्श पूरी तरह से उखड चुकी थी। फर्श बनाने के बाद सिंथेटिक कोर्ट का रंग-रोगन का कार्य भी हो चुका है और अब कोर्ट के चारों और की जालियों की मरम्मत की जा रही है। इसके बाद कोर्ट पर फ्लड लाइट लगाई जाएगी ताकि खिलाड़ी रात के समय भी प्रेक्टिस कर सके, लेकिन लॉन टेनिस का शुरू से ही कोई कोच नहीं है। क्योंकि कोच के बिना खिलाड़ियों ने भी आना छोड़ दिया और यह जर्जर हालत में आ गया। अब लॉन टेनिस कोर्ट का पुन: जीर्णोद्धार होने के बाद जिला खेल विभाग की ओर से कोच की डिमांड भेजी गई है।

इन खेलों के कोच उपलब्ध

खेल विभाग में वर्तमान में 23 कोच उपलब्ध है, जिनमें सीमा छोकर व कर्मवीर जूडो, अनिल कुमार, टेकचंद व शमशेर सिंह एथेलेटिक्स, ममता देवी व रेणु बॉक्सिंग, शर्मिला यादव, पवन कुमार व रजत यादव वालीबॉल, बिजेन्द्र कुमार व आशारानी हैंडबॉल, चरण सिंह व संजीव फुटबॉल, विरेन्द्र सिंह हॉकी, प्रियवर्त व विशाल खत्री कुश्ती, रतन कुमार खो-खो, राजपाल यादव फैंसिंग, प्रमोद कुमार टैबिल टेनिस, सुनील खत्री वुशू, दीपक कबड्डी व राहुल जिम्नास्टिक के कोच है। बैडमिंटन, क्रिकेट, बास्केटबॉल, स्विमिंग, लॉन टेनिस व तीरंदाजी के कोच नहीं है।

मैदान सुधारने के साथ ही कोच की भेजी डिमांड : डीएसओ

डीएसओ मदनपाल ने बताया कि लॉन टेनिस कोर्ट का सुधारीकरण कर दिया गया है। खेल निदेशालय को लॉन टेनिस व अन्य खेलों के कोच की भी डिमांड भेजी गई है। कोच के मिलने के बाद खिलाड़ियों की संख्या बढ़ेगी।

5379487