Logo
हरियाणा के रेवाड़ी में एक गांव का गंदा पानी डालने के लिए बनाए जा रहे जोहड़ की जमीन पर विवाद के चलते ग्रामीणों ने निर्माण कार्य को रूकवाने की गुहार लगाई। उन्होंने जमीन पर पंचायत की बजाय अपना कब्जा बताया।

Rewari : गोठड़ा में गांव का गंदा पानी डालने के लिए बनाए जा रहे जोहड़ का कार्य रुकवाने के लिए ग्रामीणों ने बीडीपीओ डहीना से गुहार लगाई। ग्रामीणों ने बुधवार को मौके पर जाकर जोहड़ खुदाई का विरोध किया। ग्रामीण इस जमीन को पट्टी की जमीन बताते हुए अपना हक जता रहे हैं, जबकि सरपंच ने दावा किया कि यह पंचायत की जमीन है। ऐसे में जमीन को लेकर विवाद चल रहा है।

2 कनाल जमीन को लेकर चल रहा विवाद

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में करीब दो कनाल जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। मोहब्बत पट्टी के लोगों का दावा है कि इस जमीन को पूर्व में गलत तरीके से पंचायत ने अपने नाम करा लिया। अब ठेकेदार ने इस जमीन पर कच्चा जोहड़ बनाने का कार्य शुरू कर दिया। बीडीपीओ को लिखे पत्र में ग्रामीणों ने दावा किया कि यह जोहड़ गांव के दूषित पानी के लिए पर्याप्त नहीं है। जोहड़ का मास्टर प्लान पहले दूसरे स्थान का बनाया गया था, परंतु ग्राम पंचायत अब पट्टी की जमीन पर जोहड़ बनवा रही है। ग्रामीणों ने बीडीपीओ से जोहड़ निर्माण का कार्य रुकवाने की मांग करते हुए कहा कि पंचायत के नाम पर गलत तरीके से दर्ज हुई जमीन को वापस लेने के लिए वह अलग कार्रवाई कर रहे हैं।

कोर्ट का सहारा लेने की चेतावनी

ग्रामीणों ने कहा कि जमीन को पंचायत ने गलत तरीके से अपने नाम करवाया है, जिसको लेकर कोर्ट का सहारा लिया जाएगा। अभी जो जोह़ड़ बनाया जा रहा है, वह सही नहीं है। इसका कार्य तुरंत रोकना चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो वह स्वयं जोहड़ की खुदाई का कार्य रूकवा देंगे, जिसकी जिम्मेदारी स्वयं प्रशासन की होगी।

पंचायत के नाम चली आ रही जमीन

गांव के सरपंच अमरेंद्र पाल सिंह चौहान के हवाले से चाचा विजय चौहान ने बताया कि यह जमीन 1992 से ग्राम पंचायत के नाम चली आ रही है। गंदे पानी की निकासी के लिए जोहड़ का निर्माण कराना जरूरी है। कुछ लोग जोहड़ खुदाई का अनावश्यक रूप से विरोध करते हुए पंचायती कार्य में बाधा पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। पंचायत का कार्य पूरी तरह वैधानिक तरीके से किया जा रहा है।

5379487