Logo
​​​​​​​हरियाणा में रोहतक के निदाना गांव में चकबंदी के विरोध में ग्रामीणों द्वारा धरना स्थल पर लगाए गए टेंट में शरारती तत्वों ने आग लगा दी। जिसके लिए गांव के ही दूसरे पक्ष को जिम्मेदार ठहराने से गांव में तनाव बढ़ाने की आशंका बन गई है। सूचना के बाद फायरबिग्रेड ने आग पर काबू पाया।

रोहतक (महम)। जिले में महम क्षेत्र के निदाना गांव में शरारती तत्वों ने रात करीब 10 बजे गांव में चकबंदी को लेकर ढाई साल से चले आ रहे धरना स्थल के टैंट को आग लगा दी। आग की सूचना के बाद फायरबिग्रेड व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। टैंट में आग लगाने की घटना के बाद गांव में तनाव बढ़ने की आशंका बनी हुई है। जिसे लेकर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट हो गया है तथा गांव में शांति बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों से बातचीत शुरू कर दी है।

सात साल पहले हुई थी चकबंदी

गांव में करीब सात साल पहले चकबंदी हुई थी। जिसे लेकर गांव दो धड़ों में बंटा हुआ है। एक धड़ा चकबंदी में अनियमितता का आरोप लगा रहा है तथा दूसरा पक्ष इसे सही ठहरा रहा है। अपनी मांग को लेकर समय समय पर दोनों पक्ष प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से मिलते रहे हैं। चकबंदी का समर्थन करने वाले गुट ने मंगलवार को एसडीएम से मुलाकात की थी। जबकि दूसरे पक्ष ने कुछ दिन पहले डीसी से मुलाकात की थी। विरोधी धड़ा दोबारा चकबंदी करवाने की मांग को लेकर गांव में पिछले करीब ढ़ाई साल से धरना दे रहा है। मंगलवार रात करीब 10 बजे धरना स्थल पर लगे टैंट को आग लगा दी। आग की सूचना के बाद मौके पर पहुंची फायरबिग्रेड ने आग पर काबू पाया। धरना दे रहे धड़े ने टैंट में आग के लिए चकबंदी को सही ठहराने वाले धड़े को जिम्मेदार ठहराया है। जबकि दूसरे धड़े ने अपने ऊपर लगे आरोपों को निराधार बताया है।

लंबे समय से बना है गतिरोध

लंबे समय से बना है गतिरोध गांव में सात साल पहले हुई चकबंदी को लेकर लंबे समय से गतिरोध बना हुआ है। करीब आधा गांव चकबंदी के विरोध तो आधा पक्ष में है। विरोधी धड़ा चकबंदी में प्रभावशाली लोगों को कीमती जमीन देने व गरीबों को कम वेल्यू की जमीन देने का आरोप लगा रहा है। जबकि समर्थक धड़ा चकबंदी को सही ठहराते हुए ग्रामीणों को कब्जा देने की मांग कर रहा है। चकबंदी को लेकर दो धड़े में बंटे ग्रामीण एक अक्सर आरोप प्रत्यारोप लगाते रहते हैं। जिसे लेकर दोनों पक्ष अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से मिलकर अपनी मांग रखते रहे हैं।

5379487