Logo
दिल्ली कूच को लेकर पंजाब के किसानों का हरियाणा में प्रवेश रोकने के लिए शंभू व दातासिंहवाला बार्डर सील कर पंजाब चंडीगढ़ के मार्ग बंद कर दिए। अंबाला में घग्घर को खुदवा दिया, सात जिले में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया। प्रदेश में पैरामिल्ट्री फोर्स की 20 से अधिक कंपनियां अलग अलग स्थानों पर तैनात की गई है।

Farmers Delhi March News। अपनी मांगों को लेकर पंजाब के किसान संगठनों ने 13 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान किया हुआ है। जिसे देखते हुए हरियाणा ने शंभू बार्डर व हरियाणा से पंजाब व चंडीगढ़ आवागमन के मुख्य मार्ग बंद कर दिए हैं। पंजाब के किसानों को रोकने के लिए घग्घर नदी को खोद दिया गया है। सोनीपत के हलदाना बार्डर के पास प्रशासन ने बड़े बड़े सिमेंट के पत्थर जमा किए हैं। अंबाला, सोनीपत, सिरसा, जींद, कैथल, फतेहाबाद, सोनीपत, रोहतक में लोकल पुलिस के साथ पैरामिल्ट्री फोर्स व ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। डीजीपी शत्रुजीत सिंह कूपर ने जींद, कैथल का दौरा कर किसानों के दिल्ली कूच से निपपटने तथा प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने की तैयारियों का जायजा लिया तथा पुलिस अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। पुलिस व पैरामिल्ट्री फोर्स ने मॉक ड्रिल कर तैयारियों को पुख्ता किया। किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए सात जिलों में 13 फरवरी तक इंटरनेट सेवा को बंद कर दी। सिरसा में 5 कंपनी, कैथल, रोहतक व सोनीपत में दो-दो, जींद 7, फतेहाबाद में तीन कंपनी पैरामिल्ट्री फोर्स तैनात की गई हैं।

छावनी बना शंभू बार्डर, धारा 144 भी लागू 

अंबाला। शंभू बार्डर को व दिल्ली अमृतसर हाइवे बंद कर दिया गया। घग्घर नदीं को पुलिस व पैरामिल्ट्री फोर्स ने खुदवा दिया। पुलिस ने ड्यूटी मैजिस्ट्रेट की मौजूदगी में मॉक ड्रिल की। जिसमें बल प्रयोग, आंसू गैस के गोले छोड़ने व वाटर कैनन का प्रयोग करने का अभ्यास भी किया। किसानों को रोकने के लिए शंभू बार्डर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। जिले में धारा 144 लागू की गई है तथा इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। ट्रैक्टरों को रोकने के लिए घग्घर की खुदाई करवाई गई है। अंबाला से दिल्ली जाने के लिए रूट डायवर्ट कर चार नए रूट निर्धारित कर दिए। इनमें एक शंभू, राजपुरा, बनूड एयरपोर्ट रोड, डेरा बस्सी, अंबाला दिल्ली, दूसरा  दूसरा रुट शंभू, राजपुरा, बनूड़, पंचकूला, नाडा साहिब, बरवाला, शहजादपुर, साहा, शाहाबाद से दिल्ली व तीसरा राजपुरा, पटियाला, पिहोवा, कुरूक्षेत्र से दिल्ली और चौथा राजपुरा, पटियाला, पिहोवा से 152डी एक्सप्रेस वे रोहतक से दिल्ली शामिल हैं। 150 पुलिस नाके लगाए गए हैं।

गांव ट्यूकर में पंजाब हरियाणा बार्ड किया सील

 कुरुक्षेत्र। हरियाणा के साथ लगते पंजाब के सभी बॉर्डर को पुलिस द्वारा सील किया जा रहा है। कुरुक्षेत्र से पंजाब के पटियाला शहर से लगता ट्यूकर बॉर्डर पर भी हरियाणा पुलिस द्वारा बेरीकेट कर दी गई है। बैरिकेड के ऊपर कंटीली तारे भी लगा दी गई है ताकि कोई किसान बैरिकेड पर ना चढ़ सके। इसी कारण रास्ते पर आवाजाही करने वाले लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रास्ता बंद होने के कारण लोगों को लंबा रास्ता तय करना पड़ रहा है। किसानों के दिल्ली कूच  को देखते हुए कुरुक्षेत्र के डीसी शांतनु शर्मा ने जिले में धारा 144 लगा कर इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

पांच कंपनी पैरामिल्ट्री फोस तैनात 

सिरसा। जिले में सिरसा व डबावली में पंजाब सीमा के आसपास जिला पुलिस के साथ पैरामिल्ट्री फोर्स की पांच कंपनी तैनात की गई है। धारा 144 लगाकर इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। आदेशा की अवेहलना करने वालों को कार्रवाई की चेतावनी देने के साथ कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग का आह्वान भी किया है।

हलदाना बार्डर को सील करने की तैयारी, रखवाएं सिमेंट के पत्थर, फोर्स तैनात 

सोनीपत। किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए प्रशासन ने किसानों को रोकने के लिए हलदाना बार्डर पर प्रशासन ने बड़े-बड़े सिमेंटिड पत्थर मंगवाकर सड़क के किनारे रखवा दिया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर बार्डर को सील किया जा सके। पुलिस आयुक्त व डीसी ने खाप प्रतिनिधियों, व्यापारिक व सामाजिक संगठनों इत्यादि के साथ बैठक कर सहयोग मांगा। गन्नौर में पैरामिल्ट्री फोर्स की दो कंपनी तैनात की गई हैं। खेड़ी रोड स्थित जाट धर्मशाला में शनिवार को भाकियू अंबावता की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में टिकैत गुट व किसान पंचायत संगठन के किसान नेता भी शामिल हुए। ब्लाकाध्यक्ष बलजीत मलिक की अध्यक्षता में हुई बैठक में किसान नेताओं ने भी दिल्ली कूच में शामिल होने का निर्णय लिया।

पंजाब चंडीगढ़ मार्गों पर व्यवसायिक व भारी वाहन किए बैन 

हिसार। किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए पंजाब व चंडीगढ़ के रास्तों पर व्यवसायिक व भारी वाहनों की एंट्री रोक दी गई है। ट्रक यूनियनों व चालकों को आदेशों से अवगत करवाने के साथ उल्लंघन करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

दातासिंहवाला बार्डर किया सील, एडीजीपी ने लिया जायजा

जींद। किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए जिला प्रशासन ने पंजाब सीमा पर बने दातासिंहवाला बार्डर को सील कर दिया। एडीजीपी ने मौके पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। जिले में धारा 144 लगाने के साथ इंटरनेट सेवा को 13 फरवरी तक बंद कर दिया। किसान नेता आजाद पालवा ने दिल्ली कूच को लेकर सरकार व प्रशासन को चेतावनी दी। पैरामिल्ट्री फोर्स की सात कंपनियों को अलग अलग स्थानों पर तैनात किया गया है।

डीजीपी ने लिया तैयारियों का जायजा, दो कंपनी तैनात

कैथल। किसानों के दिल्ली कूच से निपटने की तैयारियों को परखने के लिए डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कैथल का दौरा कर अधिकारियों को निर्देश दिए। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले में पैरामिल्ट्री फोर्स की दो कंपनी तैनात कर दी गई हैं। अफवाहों से बचने के लिए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है।

5379487