Logo
हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी ने भाजपा को कारण बताओ नोटिस जारी किया। भाजपा के प्रचार वीडियो में एक बच्चे का प्रयोग करने के मामले में आम आदमी पार्टी ने शिकायत की थी। इसी पर चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है।

चंडीगढ़: मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) हरियाणा को आम आदमी पार्टी से @BJP4Haryana हैंडल द्वारा एक्स पर हाल ही में किए गए एक पोस्ट के संबंध में शिकायत मिली है। शिकायत में आरोप लगाया कि भाजपा द्वारा पोस्ट किए गए एक प्रचार वीडियो में बच्चा दिखाई दे रहा है, जिसके बारे में आप का दावा है कि यह भारत निर्वाचनआयोग के दिशा-निर्देशों और राज्य में पहले से लागू आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का मामला

भारत निर्वाचन आयोग ने अपने पत्र संख्या 4/3/2023/एसडीआर/वॉल्यूम एक्स 5 फरवरी 2024 के माध्यम से स्पष्ट निर्देश जारी किए, जिसमें चुनाव संबंधी गतिविधियों में बच्चों की भागीदारी पर रोक लगाई गई है। ये निर्देश सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों को सूचित किए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राजनीतिक दलों और चुनाव अधिकारियों द्वारा चुनाव प्रक्रिया में किसी भी बच्चे को शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

चुनाव में बच्चों के शामिल होने पर रोक

भारत निर्वाचन आयोग के उपयुक्त निर्देशों के पैराग्राफ 5 (बी) नोट 2 में कहा गया कि किसी भी संदेह को दूर करने के लिए यह स्पष्ट किया जाता है कि सभी राजनीतिक नेताओं, उम्मीदवारों को किसी भी तरह से अभियान, प्रचार, रैली, यात्रा आदि के लिए बच्चों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जिसमें बच्चे को अपनी गोद में रखना, बच्चे को अपने वाहन में ले जाना या बच्चे को चुनाव अभियान, रैली आदि का हिस्सा बनाना शामिल है। उम्मीदवारों की आलोचना के माध्यम से राजनीतिक अभियान की झलक बनाने के लिए बच्चे का उपयोग बहाल नहीं किया जाएगा।

भाजपा को जारी किया नोटिस /> सीईओ हरियाणा ने मामले का संज्ञान लेते हुए भाजपा हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष को मामले में अपनी स्थिति स्पष्ट करने, सुधारात्मक कार्रवाई करने और 29 अगस्त को शाम तक अपना जवाब प्रस्तुत करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों का निपटारा सीईओ हरियाणा के कार्यालय द्वारा समय-समय पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाता है।

5379487