Logo
सोनीपत में साइबर ठग काफी ज्यादा सक्रिय हो रहे हैं। आए दिन साइबर ठगी के मामले सामने आते हैं और अनजान लोग अपनी गाढ़ी कमाई लूटा बैठते हैं।

Sonipat: सोनीपत में साइबर ठग काफी ज्यादा सक्रिय हो रहे हैं। आए दिन साइबर ठगी के मामले सामने आते हैं और अनजान लोग अपनी गाढ़ी कमाई लूटा बैठते हैं। आलम ये है कि पिछले छह माह में एक करोड़ 45 लाख रुपए के करीब राशि लोगों से ठगी जा चुकी है। ये आंकड़ा भी बड़ी ठगी का है, जिसमें पीड़ितों ने लाखों रुपए गंवा दिए हैं। अगर इसमें छोटी ठगी को जोड़ दें तो ये रकम और बड़ी बन जाती है। ताजा मामला काठमंडी स्थित गांधी नगर निवासी प्रवीण वर्मा के साथ घटित हुआ। जहां टेलीग्राम पर मैसेज भेजकर फोटो लाइक करने के नाम पर कमाई का झांसा देकर युवक से 32.43 लाख रुपए हड़प लिए। पीड़ित ने मामले की शिकायत साइबर थाना पुलिस को दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। 

जानकारी अनुसार काठ मंडी स्थित गांधी नगर निवासी प्रवीण वर्मा ने साइबर थाना पुलिस को बताया कि उनके टेलीग्राम पर 10 दिसंबर को लिंक आया था। जिसमें उन्हें ग्रुप में जोड़ने की बात लिखी गई थी। उन्हें बताया गया कि वह कुछ फोटो भेजेंगे, उन्हें लाइक करने पर उन्हें रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए लाइक की गई फोटो का स्क्रीनशॉट लेकर उनके पास वापस उनके टेलीग्राम चैनल पर भेजना होगा। इस काम के लिए आपको 50 रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने फोटो लाइक की और स्क्रीन शॉट लेकर शेयर किए। इसके बाद ठगों ने 10 टास्क दिए। उसने पहले की तरह टास्क पूरे कर लिए। पहले की तरह उसे इस काम के भी पैसे दिए गए। लेकिन बाद में उन्हें कहा गया कि आपको हम अपने चैनल के वीआईपी ग्रुप में जोड़ेंगे और आपको 20 टास्क दिए जाएंगे।

उसकी भी पेमेंट इस तरह से की जाएगी। उनके नंबर को वीआईपी ग्रुप में जोड़ा गया और साथ ही उसका ऑनलाइन अकाउंट बनाया गया। इसके साथ उनकी आईडी बनाई गई। जहां उनके सभी अपडेट दिखाए गए। उन्हें विश्वास में लेने के लिए कहा गया कि यह रजिस्टर्ड साइट है और उनकी सभी एक्टिविटी पुलिस के सुपर विजऩ में रहती है। साथ ही कहा गया कि आपका पूरा रुपया पूरी तरह सुरक्षित है। इस तरह से उन्हें विश्वास में लेकर ठगों ने अलग-अलग समय में 32 लाख 43 हजार 879 रुपए ठग लिए। उन्होंने रुपए वापस मांगे तो आरोपियों ने कहा कि आपकी राशि रुक गई है। इसके लिए पहले डेढ़ लाख रुपए और ट्रांसफर करने होंगे। उन्हें शक हुआ तो पुलिस को अवगत कराया। जिस पर साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

10 बार में ठगों के खातों में डाली राशि
पीड़ित ने ठगों के अलग-अलग खातों में दस बार में यह राशि डाली है। जिसमें उन्होंने 30 हजार रुपए लेकर 6.67 लाख रुपए डलवाए गए। टेलीग्राम पर मोटी कमाई का लालच देकर इस तरह की ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। साइबर ठगों का मकड़जाल लगातार फैलता जा रहा है। थोड़ी सी लापरवाही बरतते ही वह खाता खाली कर देते हैं। साइबर ठग मोटी कमाई का झांसा देकर लोगों की गाढ़ी कमाई हड़प रहे हैं।

छह माह में हुई बड़ी साइबर ठगी
28 नवंबर को टिकट आरक्षण पर कमीशन का झांसा देकर 19.22 लाख रुपए ठगे, 8 नवंबर को गूगल मैप पर फाइव स्टार रेटिंग देने का टास्क पूरा करने का झांसा देकर 46.33 लाख रुपए ठगे, 22 अक्टूबर को यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब कराने के नाम पर झांसे में लेकर 15.82 लाख ठगे, 7 सितंबर को गूगल पर फाइल स्टार रिव्यू करने का झांसा देकर 4.78 लाख रुपए ठगे, 16 अगस्त गन्नौर के युवक को ज्यादा कमाई का लालच देकर 3.44 लाख रुपए ठगे, 20 जुलाई को साइबर ठगों ने टेलीग्राम पर मैसेज भेजकर शिक्षिका से 4.70 लाख रुपए की ठगी की, 11 जुलाई को कंप्यूटर इंजीनियर को झांसे में लेकर साइबर ठगों ने 50 लाख ठगे। 

कमाई करने का लालच देकर लोगों को ठग रहे 
साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर राजीव कुमार ने बताया कि साइबर ठग व्हाट्सएप या टेलीग्राम पर लिंक या मैसेज भेजते हैं। इसके बाद कमाई करने का लालच देकर ठगी की जाती है। वह विश्वास जीतने के लिए शुरूआत में कुछ रुपये भी देते हैं। किसी तरह के लालच में आकर अपनी कमाई को न गंवाए।  

5379487