Logo
हरियाणा के सोनीपत में किसान के खेत में रखी पराली में अचानक आग लग गई। सूचना के बाद पहुंची दमकल विभाग की 3 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग के कारण 60 एकड़ की पराली जलकर राख हो गई, जिससे किसान को लाखों का नुकसान हुआ।

Sonipat: गांव चिटाना में किसान के खेत में रखी पराली में अचानक आग लग गई। आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची दमकल विभाग की तीन गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। किसान का आरोप है कि खेत में करीब 60 एकड़ की पराली एकत्रित कर रखी थी। उसके खेत के ऊपर से बिजली विभाग ने बिजली की लाइन लगा रखी है, जिसकी तारें ढीली होने के चलते स्पार्किंग हो गई। उसे लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। पीड़ित ने नुकसान की भरपाई करने की मांग की।

खेती बाड़ी के साथ पराली का व्यापारी है पीड़ित

गांव चिटाना निवासी मोनू ने बताया कि वह खेती बाड़ी के साथ-साथ पराली का व्यापारी है। धान के सीजन के दौरान वह आसपास के गांवों से पराली खरीदकर अपने खेत में इक्ट्ठी कर लेता है। उसके बाद उसे समय-समय पर बेचता है। उसने जुआं, ट्राली, चिटाना, रोलद, माहरा, बोहला, सरगथल, कांसडी, खानपुर, दोदवा, माच्छरी, करेवड़ी, रतनगढ़ सहित अन्य गांवों से कई सौ एकड़ की पराली खरीदी थी। जिसे खेत में स्टॉक किया हुआ था। उसके खेत के ऊपर से बिजली निगम द्वारा लाइन लगा रखी है, जिसकी तारों को ढीला छोड़ रखा है। लाइन में स्पार्किंग होने के कारण चिंगारी पराली पर गिर गई, जिसके चलते आग लग गई। उसकी 60 एकड़ की पराली जलकर राख हो गई। उसे लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। पीड़ित ने सरकार से मुआवजे की मांग की, ताकि उसके नुकसान की भरपाई हो सके।

दमकल विभाग की 3 गाड़ियों ने पाया आग पर काबू

जिला दमकल अधिकारी राजेंद्र सिंह दहिया ने बताया कि चिटाना गांव में पराली में आग लगने की सूचना मिली थी। विभाग की तीन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया, जिसके बाद कड़ी मशक्त कर आग पर काबू पाया गया। देर रात तक दो गाड़ियों को मौके पर खड़ा किया गया था, ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत कार्य शुरू कर दिया जाए। पराली में आग लगने से पीड़ित को भारी नुकसान हुआ है।

5379487