Logo
राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों की बुनियाद मजूबत करने के उद्देश्य से निपुण कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसके तहत विद्यार्थियों को खेल खेल में पढ़ाया जाता है।

Sonipat: राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों की बुनियाद मजूबत करने के उद्देश्य से निपुण कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसके तहत विद्यार्थियों को खेल खेल में पढ़ाया जाता है। इसके लिए शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है, ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई में रुची पैदा की जा सके। अब विभाग की तरफ से पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता का आंकलन किया जाएगा। मुख्यालय की तरफ से इसका शेड्यूल जारी कर दिया है। इस कड़ी में पहली से तीसरी कक्षा तक के विद्यार्थियों का बौद्धिक आंकलन किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक विद्यार्थी का निपुण हरियाणा टीचर एप पर ऑनलाइन माध्यम से पेपर लिया जाएगा।

शिक्षकों को बच्चों की बौद्धिक क्षमता जांचने का कार्य 26 से 30 दिसंबर तक करना होगा। जिसके तहत विद्यार्थियों से पाठ्यक्रम से संबंधित ही प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसके लिए मुख्यालय ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत मोबाइल एप पर लिंक शेड्यूल अनुसार 26 दिसंबर से कार्य करना शुरू करेगा। शिक्षकों को यह कार्य 30 दिसंबर तक पूर्ण करना होगा। सावधिक आंकलन दो में हिंदी, अंग्रेजी व गणित विषय को शामिल किया गया है। शिक्षकों को एक-एक कर सभी विद्यार्थियों को मोबाइल एप पर ही आंकलन करना होगा। यह पेपर 80 अंक का होगा, जिसमें पाठ्यक्रम से संबंधित प्रश्न ही पूछे जाएंगे। इसके अलावा 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन किया जाएगा। प्राप्त अंक के आधार पर ही विद्यार्थियों के बौद्धिक स्तर का आंकलन किया जाएगा और उसी के अनुसार शिक्षण कार्य करवाया जाएगा। विशेष बात यह है कि जहां मोबाइल का नेटवर्क नहीं होगा, वहां विद्यार्थियों का पेपर ऑफलाइन माध्यम से ही लिया जाएगा। बाद में परिणाम को एप पर अपलोड करना होगा। साथ ही ऑफलाइन पेपर लेने का कारण भी स्पष्ट करना होगा।

जिला समन्वयक एफएलएन मनोज वर्मा ने बताया कि पहली से तीसरी कक्षा तक के विद्यार्थियों के बौद्धिक स्तर का आंकलन करने के लिए सावधिक आंकलन-दो किया जाएगा। प्रत्येक विद्यार्थियों का मोबाइल एप पर पेपर होगा, जिसमें प्राप्त अंकों के आधार पर विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर का आंकलन किया जाएगा। इसके लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। शिक्षकों को यह कार्य 26 से 30 दिसंबर तक करना होगा।

5379487