Logo
हरियाणा के हिसार से वीरवार को स्पेशल आस्था ट्रेन 223 श्रद्धालुओं को लेकर जय श्रीराम के उद्घोष के साथ अयोध्या के लिए रवाना हो गई। हिसार से अयोध्या के लिए चली स्पेशल ट्रेन की 24 बोगियों में 1450 यात्री बैठ सकते हैं। ट्रेन में लोका पायलट के साथ दो स्पेशल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं।

Aastha Special train, Hisar News। वीरवार को हिसार से अयोध्या के लिए बृहस्पतिवार को आस्था स्पेशल आस्था ट्रेन रवाना हुई। ट्रेन को रेलवे गार्ड सत्येंद्र ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर हिसार रेलवे जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक निहाल सिंह व डिप्टी स्टेशन अधीक्षक राममेहर शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे। यह ट्रेन हांसी, भिवानी, रोहतक, दिल्ली, गाजियाबाद से होते हुए अयोध्या पहुंचेगी। हिसार से 223 श्रद्धालु ट्रेन में जय श्री राम के उद्घोष करते हुए साथ रवाना हुए। ट्रेन में करीब 1450 यात्रियों की सीटिंग है।

ट्रेन में 24 बोगियों में बैठ सकते हैं 1450 यात्री 
डिप्टी स्टेशन अधीक्षक राम मेहर शर्मा ने बताया कि आस्था स्पेशल ट्रेन में कुल 24 बोगियां है। इसके साथ दो लोडिंग बोगियां भी है जो की ट्रेन के आगे और पीछे रहेगी। ट्रेन में रवाना हुए श्रद्धालुओं के लिए खाने, पीने को पीने, बिस्तर आदि की व्यवस्था इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन की तरफ से की गई है। स्पेशल ट्रेन में जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते विशेष व्यवस्था की गई है ट्रेन में श्रद्धालुओं को एक ट्रेन में मिलने वाली सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। यह ट्रेन 10 फरवरी को अयोध्या से रवाना होकर वापस हिसार पहुंचेगी।

दो स्पेशल आफिसर किए तैनात 
हिसार से श्रद्धालुओं को लेकर अयोध्या के लिए चली स्पेशल आस्था ट्रेन में बड़वा गांव निवासी लोको पायलट दयानंद व राजस्थान के झुंझुनू निवासी सहायक कमलेश कटारिया को लगाया गया है। इनके अलावा रेलवे ने स्पेशल ट्रेन में दो स्पेशल ऑफिसर तैनात किए हैं। जिनमें इंस्पेक्टर सुरेंद्र कुमार व ट्रैफिक इंचार्ज शशि प्रकाश लोहान शामिल हैं।

स्पेशल ट्रेन में स्पेशल सुविधाएं
हिसार के स्टेशन अधीक्षक महेश शर्मा ने बताया कि रेलवे ने हिसार से अयोध्या के लिए रवाना हुई स्पेशल आस्था ट्रेन में श्रद्धालुओं को स्पेशल सुविधाएं दी जा रही है। आस्था स्पेशल ट्रेन में स्पेशल बेडसीट, मेडिकल सुविधा, नाश्ता, लंच डीनर जैसी सुविधाएं देकर श्रद्धालुओं को एससी कोच वाली अनुभूति का असहास करवाने का प्रयास किया गया है। ट्रेन में बैठे श्रद्धालुओं के लिए आई कार्ड तथा राम का नाम जपने के लिए रामजप माला भी प्रदान की गई है। इसके साथ सभी श्रद्धालुओं को राम ध्वजा भी उपलब्ध कराई गई है।

शुक्रवार सुबह पहुंचेगी अध्योध्या धाम 
हिसार से वीरवार को सुबह 11:05 बजे अयोध्या के लिए श्रद्धालुओं को लेकर रवाना हुई स्पेशल ट्रेन शुक्रवार सुबह 5:05 मिनट पर अयोध्या धाम पहुंचेगी। जहां यात्री राम जन्म स्थली पर भगवान राम के दर्शन कर सकेंगे। श्रद्धालु दो दिन अयोध्या धाम में रहेंगे।

11 फरवरी वापस पहुंचेगी हिसार
वीरवार को हिसार से रवाना हुई आस्था स्पेशल ट्रेन अयोध्या से हिसार के लिए 10 फरवरी की शाम रवाना होगी। इसके बाद अपने निर्धारित मार्ग से होते हुए ट्रेन 11 फरवरी को सुबह हिसार पहुंचेंगे।

22 जनवरी को हुई थी प्राण प्रतिष्ठा
सदियों तक इंतजार के बाद अयोध्या में 22 जनवरी 20224 को श्रीरामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। जिसमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित साधु संत, औधोगपति, फिल्म जगत सहित विभिन्न क्षेत्रों की महान विभूतियां शामिल हुई थी।

5379487