Logo
Haryana to Ayodhya: हरियाणा से अयोध्या के लिए सरकार अब स्पेशल ट्रेन और बस शुरू करने जा रही है। फरवरी महीने तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

Haryana To Ayodhya: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस आयोजन के बाद यह मंदिर भक्तों के लिए रामलला के दर्शनों के लिए खुला जाएगा। भक्त राम लला के दर्शन आसानी से कर सकें, इसके लिए हरियाणा और चंडीगढ़ स्पेशल ट्रेनें और बस सेवा शुरू करेंगे। इसके लिए फरवरी महीने से बस सेवा शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

रोहतक से सप्ताह में चार दिन चलेगी ट्रेन  

हरियाणा सरकार इसकी शुरुआत तीन बड़े शहरों फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत से करने जा रही है। साथ रोहतक भी ट्रेन के जरिए सीधा अयोध्या से जुड़ेगा। इसके लिए स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन को रेलवे ने मंजूरी दे दी है। बठिंडा से चलकर यह ट्रेन रोहतक, बहादुरगढ़, दिल्ली , गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ और अयोध्या होते हुए बनारस तक जाएगी। यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी। वहीं अयोध्या के लिए 7 फरवरी को विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट की बुकिंग कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार से चल रही बातचीत

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि बस सेवा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से बातचीत की जा रही है। जल्द ही इस सेवा को लेकर सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जिसके बाद फरवरी महीने से विधिवत रूप से नई बस सेवा राज्य में  शुरू कर दी जाएगी।

सीएम मनोहर लाल किया ड्राई डे का ऐलान

सीएम मनोहर लाल ने 22 जनवरी को ड्राई डे का ऐलान किया है।  VHP सहित अन्य हिंदू संगठनों के द्वारा सरकार से इस दिन छुट्टी किए जाने की मांग भी की गई है, लेकिन सरकार ने अभी छुट्टी को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया है।

Also Read: Ghaziabad Metro: नोएडा सेक्टर-62 से मेट्रो का होगा विस्तार, साहिबाबाद रूट तक DPR तैयार, होंगे 5 स्टेशन

मुख्यमंत्री ने सोमवार को पंचकूला में ऐलान किया था कि 22 जनवरी को राज्य में सभी शराब की दुकानें बंद कर ड्राई डे रखने का फैसला लिया गया है। यह फैसला राम मंदिर के धार्मिक महत्व को देखते हुए लिया गया। इस दिन अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इससे पहले हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले लोगों को मंदिरों की सफाई और सात्विक भोजन करने की सलाह दे चुके हैं। 

5379487