Logo
Self-Reliant Haryana Loan Scheme 2024: हरियाणा सरकार ने युवाओं के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी पहल की है। बता दें कि आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना के तहत कई युवाओं को रोजगार दिया जा रहा है। आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जानिये कैसे...

Self-Reliant Haryana Loan Scheme 2024: केंद्र सरकार की ओर से देश के युवाओं को रोजगार देने के लिए विभिन्न तरह की योजनाओं को शुरू किया गया है। इन योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को 100 दिन के अंदर रोजगार या स्वरोज़गार दिया जाता है। वहीं, हरियाणा सरकार ने भी राज्य के युवाओं को रोजगार देने के लिए आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना 2024 की शुरुआत की है। अगर आप भी बेरोजगार हैं और नौकरी नहीं मिल पा रही है, तो आप इस योजना के माध्यम से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यही नहीं, व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए भी आर्थिक मदद दी जा रही है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस खबर में हम इससे जुड़ी तमाम जानकारियां देने जा रहे हैं। पहले बताते हैं कि इस योजना का उद्देश्य क्या है... 

आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना का उद्देश्य 

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के छोटे व्यवसाय वाले नागरिकों को लोन दिया जाएगा। बता दें कि हरियाणा में डीआरआई के जरिए गरीब नागरिकों को 44 प्रतिशत ब्याज पर लोन प्रदान किया जाता है, परंतु अब इस योजना के लिए पात्र नागरिकों को इस योजना के तर्ज पर लोन पर 2 प्रतिशत ब्याज पर प्राप्त कर सकते हैं। 

आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना से क्या लाभ होगा

-सरकार डीआरआई योजना के तहत राज्य में छोटा व्यापार करने वाले को 15 हजार रुपये का ऋण देगी। 

-इस योजना से राज्य के वंचित परिवारों को पैसे मिलेंगे। 

-राज्य में करीब 3 लाख वंचित व्यक्ति आत्मनिर्भर हरियाणा योजना से लाभ उठा सकते हैं, जो उन्हें केवल 2 प्रतिशत ब्याज के साथ छोटी कंपनियां बनाने की अनुमति देता है। 

-डीआरआई योजना के तहत 4 प्रतिशत ब्याज पर लोन दिया जाता है। वहीं उधारकर्ता को अब 2 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करना होगा और बचे हुए 2 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। 

-इस योजना के जरिए सारी धनराशि लाभार्थियों के बैंक खातों में आ जाएगी। 

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कई दस्तावेजाें का होना जरूरी है। आइये बताते हैं कि कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे...

-आवेदन हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए

-निवास प्रमाण पत्र

-पहचान पत्र

-आवेदक का आधार कार्ड

-पासपोर्ट साइज फोटो

-मोबाइल नंबर

-बैंक अकाउंट

आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना के लिए आवेदन कैसे करें 

-इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर वहां पर होम पेज दिखाई देगा। 

-इस होम पेज आपको बैंक लोन के लिए आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद आपको विकल्प चुनना होगा और चयन पर क्लिक करने के बाद बहुत सारे पेज खुल जाएंगे

-इस पेज पर एक फॉर्म होगा। डीआरआई योजना के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए फॉर्म को भरना होगा और ऋण प्रकार बॉक्स में डीआरआई ऋण को चुनें। 

-फिर आपको अपना बैंक, जिला और शाखा का नाम डालना होगा। इसके बाद आपको पात्रता आवश्यकताओं का अवश्य पढ़ना चाहिए। उसके बाद मैं हरियाणा सरकार द्वारा डीआरआई योजना और ब्याज छूट का लाभ उठाने के लिए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करता हूं। आपको इसके बगल वाले बॉक्स को चेक मार्क से सही पर क्लिक करना होगा। 

Apply online
फॉर्म

-इसके बाद आवेदक को प्रोसेसड विकल्प पर क्लिक करना होगा। बटन पर क्लिक करने के बाद निम्न पेज दिखाई देगा।

adhar number
आधार नंबर डालें

-इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और फिर एक ओटीपी से पुष्टि करनी होगी। इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। उम्मीद है कि आप इस फॉर्म को भरने में किसी प्रकार की गलती नहीं करेंगे और सरकारी ऋण प्राप्त करके हरियाणा को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग करेंगे।  

ये भी पढ़ें:- खेलों को बढ़ावा देने की 'मनोहर' योजना, हरियाणा खेल नर्सरी स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू 

ये भी पढ़ें:- 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' योजना का फायदा जरूर उठाएं किसान, जानिये कैसे करें आवेदन  

ये भी पढ़ें:- ई-क्षतिपूर्ति योजना के लिए पंजीकरण शुरू, जानें मुआवजा पाने के लिए कैसे करें आवेदन

5379487