Logo
Swearing in ceremony of Haryana CM: 17 अक्टूबर को पंचकूला में नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह होगा। कल अमित शाह सीएम के नाम का ऐलान करेंगे। जानिये दौड़ में कौन आगे..

भारतीय जनता पार्टी की ओर से 16 अक्टूबर को हरियाणा के नए सीएम के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। इसके बाद 17 अक्टूबर को पंचकूला में शपथ ग्रहण समारोह होगा। पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत भाजपा शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री इस समारोह में हिस्सा लेंगे। अभी तक कयास लग रहे हैं कि नायब सैनी ही हरियाणा के अगले सीएम होंगे, लेकिन अमित शाह कल चंडीगढ़ में होने वाली विधायक दल की बैठक में शामिल हो सकते हैं। इसके बाद वे नए सीएम के नाम का ऐलान कर सकते हैं। अमित शाह के आने से सीएम दौड़ दिलचस्प हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमित शाह ने चुनाव से पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि यह चुनाव नायब सैनी के नेतृत्व में लड़ा जा रहा है, लिहाजा अगले सीएम भी नायब सैनी होंगे। उनके इस बयान के बावजूद अनिल विज और राव इंद्रजीत ने अपने अपने तरीके से सीएम पद के लिए दावेदारी ठोकी थी। अब दोनों नेताओं ने अपना दावा वापस लेकर हाईकमान पर अंतिम फैसला छोड़ा है। यही वजह है कि अमित शाह को हरियाणा के नए सीएम चुनने की जिम्मेदारी दी गई है। वे सुनिश्चित करेंगे कि नए सीएम के नाम का ऐलान होने पर गुटबाजी न हो सके।

डबल इंजन ट्रिपल लोको पायलट

भाजपा यह भी देख रही है कि सीएम के नाम पर किसी प्रकार का विवाद न हो। दरअसल, सीएम पद के दावेदार अनिल विज और राव इंद्रजीत, अपने-अपने हलके में बेहद मजबूत हैं। राव इंद्रजीत ने हाल में 9 विधायकों के साथ शक्ति प्रदर्शन भी किया था, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि अगर उन्हें सीएम नहीं बनाया गया तो वो बागी हो सकते हैं। लेकिन, राव इंद्रजीत ने अपना पक्ष रखते हुए इन खबरों पर विराम लगा दिया था।

उन्होंने कहा था कि वो हमेशा बीजेपी के साथ रहेंगे। यही स्थिति अनिल विज के साथ देखी गई। उन्होंने कहा था कि अगर सीएम बनता हूं तो हरियाणा को नंबर एक राज्य बना दूंगा, लेकिन उन्होंने भी इसका फैसला हाईकमान को सौंपा था। ऐसे में बीजेपी विधायक दल की बैठक के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव को पर्यवेक्षक बनाया गया है। सियासी गलियारों में चर्चा चल रही है कि हरियाणा में भी डबल इंजन ट्रिपल लोको पायलट का फॉर्मूल अपनाया जा सकता है। यहां पढ़िये विस्तृत खबर...  

नायब सैनी को इतने लोगों ने बतौर सीएम किया पसंद

एग्जिट पोल की बात करें तो नायब सैनी 22.1 प्रतिशत वोटों के साथ सीएम पद की दौड़ में पहले स्थान पर है। 22.5 प्रतिशत पुरुष और 21.7 प्रतिशत महिलाएं चाहती हैं कि नायब सैनी को सीएम बनाना चाहिए। इसके अलावा 20 फीसद लोग ऐसे हैं, जो कि नायब सैनी के अलावा किसी और को मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं। खास बात है कि 4.5 फीसद लोगों ने मनोहर लाल खट्टर को बतौर सीएम देखने की सिफारिश की है।

फॉलोअर्स की दौड़ में नायब सैनी पीछे

आज सोशल मीडिया का जमाना है। सोशल मीडिया एक्स पर अनिल विज और राव इंद्रजीत के मुकाबले नायब सैनी बेहद पीछे हैं। एक्स पर अनिल विज के फॉलोअर्स की संख्या 8 लाख 67 हजार 500 है, वहीं राव इंद्रजीत के फॉलोअर्स की संख्या 1 लाख 20 हजार 600 है। नायब सैनी की बात करें तो महज 89 हजार 800 फॉलोअर्स हैं। एक्स पर फॉलोइंग की बात करें तो नायब सैनी 86 लोगों को फॉलो करते हैं, अनिल विज 212 और राव इंद्रजीत 246 लोगों को फॉलो करते हैं।

5379487