Logo
हरियाणा के चरखी दादरी में एक व्यक्ति द्वारा ब्लैक बोर्ड पर भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के हार-जीत के समीकरण समझाते हुए वीडियो सामने आया। यह वीडियो गांव के सरकारी स्कूल का बताया जा रहा है और ग्रामीण ने सहायक निर्वाचन अधिकारी को इसकी शिकायत की है।

बाढ़ड़ा/चरखी दादरी: गांव द्वारका में एक व्यक्ति द्वारा ब्लैक बोर्ड पर भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के हार-जीत के समीकरण समझाते हुए वीडियो सामने आया। यह वीडियो गांव के सरकारी स्कूल का बताया जा रहा है और ग्रामीण ने सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं बाढ़ड़ा एसडीएम कार्यालय में शिकायत कर आचार संहिता का उल्लंघन करने की बात कहते हुए कार्रवाई की मांग की है। शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने इसके अलावा अन्य संबंधित अधिकारियों को भी शिकायत भेजी है।

आचार संहिता में सरकारी भवन व संस्था का प्रयोग नहीं कर सकते

सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं बाढ़ड़ा एसडीएम कार्यालय में दी शिकायत में ग्रामीण कृष्ण कुमार ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के तहत किसी सरकारी भवन या संस्था का प्रयोग चुनाव प्रचार के लिए नहीं किया जा सकता। लेकिन गांव के एक व्यक्ति ने गांव के सरकारी स्कूल में पहुंचकर प्राचार्य व स्टाफ की मौजूदगी में ब्लैक बोर्ड व चॉक का प्रयोग करते हुए राजनीतिक पार्टियों के संबंध में चुनाव चुनाव प्रचार किया व इसका वीडियो भी रिकॉर्ड किया, जिसे बाद में वायरल किया गया। उक्त व्यक्ति व वहां मौजूद विद्यालय के स्टाफ सदस्यों ने आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना की है, इसलिए उक्त लोगों के खिलाफ आचार संहिता की उल्लंघना करने पर एफआइआर दर्ज की जाए।

बिना बताए बनाया गया वीडियो: प्राचार्य

द्वारका स्कूल के प्राचार्य गुलाब सिंह ने बताया कि ब्लैक बोर्ड व चॉक का प्रयोग करने वाला व्यक्ति पूर्व में इस स्कूल में प्रिंसिपल रह चुका है और कई बार स्कूल आ जाता है। शनिवार को भी वह स्कूल में आया था और स्टाफ रूम में जाकर उसने बिना बताए ब्लैक बोर्ड व चॉक का प्रयोग किया व वीडियो भी बनाया था। सूचना मिलने पर जब वे वहां पहुंचे, तब तक वह वहां से जा चुका था। गुलाब सिंह ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने बाढ़ड़ा खंड शिक्षा अधिकारी को शिकायत भी दी है।

स्कूल में नहीं घर में बनाया था वीडियो

मामले में द्वारका निवासी जिस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दी गई है, उसका कहना है कि वह चुनाव से संबंधित सर्वे करता रहता है और इसको लेकर उसने कई वीडियो अपने कार्यालय, घर व दूसरी जगह पर बनाए हैं। यह वीडियो उसने स्कूल में नहीं बल्कि घर में बनाया है। शिकायतकर्ता का उसके साथ पहले से विवाद चल रहा है और वह उसके प्रति द्वेष की भावना रखता है। इसी के चलते उसके खिलाफ झूठी शिकायत दी गई है।

5379487