Logo
हरियाणा में मौसम में बदलाव व लगातार तेज गति से हवा, अंधड़ चलने से एक तरफ तापमान में गिरावट से आमजन को राहत मिली, वहीं दूसरी ओर आंधी अंधड़ से आमजन आहत भी हुए। वर्तमान में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सम्पूर्ण इलाके में लगातार मौसम परिवर्तनशील बना हुआ है।

Haryana: मौसम में बदलाव व लगातार तेज गति से हवा, अंधड़ चलने से एक तरफ तापमान में गिरावट से आमजन को राहत मिली, वहीं दूसरी ओर आंधी अंधड़ से आमजन आहत भी हुए। वर्तमान में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सम्पूर्ण इलाके में लगातार मौसम परिवर्तनशील बना हुआ है। पिछले तीन दिनों से लगातार तेज गति से हवा चलने, अंधड़ व सीमित स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट आई। जिससे आमजन को भीषण गर्मी से राहत मिली है। वहीं दूसरी ओर लगातार रेतीला अंधड़ चलने से आमजन परेशान हैं। इस मौसम प्रणाली का असर एक-दो दिन बना रहेगा। इसलिए भारतीय मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। इसके बाद अगले सप्ताह से एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी होगी, जिससे गर्मी व लू अपने तीखे तेवरों से आगाज करेगी।

अंधड़ के कारण तापमान में आई गिरावट

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि हरियाणा एनसीआर दिल्ली में पारा में फिर से उछाल यानी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है। जिससे हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून आगमन से पहले भीषण आग उगलने वाली गर्मी का एक नया चौथा दौर देखने को मिलेगा। शुक्रवार को हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर रात्रि तापमान 21.0 से 29.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, जबकि हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर दिन का तापमान 39.0 से 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तीन दिनों से आंधी अंधड़ चलने से सम्पूर्ण इलाके में धूल का गुब्बार बना हुआ है, जिससे आमजन को सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

तेज अंधड़ में बिजली निगम को लगा करोड़ों का फटका

हिसार में पिछले दो दिनों में तेज अंधड़ ने बिजली निगम को करोड़ों रुपए का फटका लगाया। दो दिनों में करीब 350 खंभे तथा 27 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए। इस दौरान बिजली आपूर्ति भी प्रभावित रही। कई क्षेत्रों में शुक्रवार की शाम तक भी बिजली आपूर्ति सुचारू नहीं हो सकी। उधर, तेज अंधड़ के कारण सैकड़ों की संख्या में पेड़ भी टूट गए। कई क्षेत्रों में सड़क के बीचों-बीच पेड़ों के गिर जाने से यातायात व्यवस्था भी प्रभावित रही। बिजली निगम के हिसार सर्कल के रिकॉर्ड के अनुसार वीरवार को तेज अंधड़ में 272 खंभे तथा 16 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए। इससे पहले बुधवार को तेज अंधड़ में 77 खंभे और 11 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए थे।

5379487