Logo
हरियाणा में पड़ रही कड़ाके की ठंड ने लोगों को मौसमी बीमारियों की चपेट में ले लिया। अस्पताल में खांसी, जुखाम व बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। वहीं, दवा लेने के लिए लंबी कतार देखने को मिल रही है।

Jind : दो दिन निकली धूप के बाद फिर से कडाके की ठंड ने आमजन को मौसमी बीमारियों की चपेट में ले लिया है। सोमवार को अस्पताल खुलते ही मरीजों व उनके तिमारदारों की उपचार को लेकर लंबी लाइनें लग गई। ओपीडी में बुखार, सर्दी, जुखाम, कोल्ड, वायरल, खांसी, सांस लेने में दिक्कत, छोटे बच्चों को बुखार, सर्दी के मरीजों की संख्या ज्यादा रही। इसमें सबसे ज्यादा संख्या बुजुर्गों व बच्चों की थी, जिन्हें सांस लेने में परेशानी थी। वहीं छोटे-छोटे बच्चे बुखार व सर्दी, खांसी से पीड़ित रहे। पर्ची काउंटर पर ओपीडी पर्ची के लिए लंबी लाइन लग गई जो दोपहर एक बजे तक लगी रही। वहीं दवा खिड़की पर भी दवा लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।

प्रतिदिन पहुंच रहे 900 मरीज, 250 मरीज सर्दी, बुखार से पीड़ित

नागरिक अस्पताल की नई बिल्डिंग में प्रतिदिन 900 से अधिक पर्ची बन रही है। सोमवार व शनिवार को यह संख्या एक हजार से ऊपर तक पहुंच जाती है। इनमें से लगभग 250 मरीज ऐसे हैं जिन्हें वायरल या फिर सर्दी, खांसी, जुखाम है। वहीं पिछले एक सप्ताह से मौसम लगातार परिवर्तनशील बना हुआ है। 26 व 27 जनवरी को सूर्य देवता के दर्शन हुए और पूरा दिन अच्छी धूप निकली। जिससे तापमान में भी इजाफा हुआ। इसके बाद 28 व 29 नवंबर को कड़ाके की ठंड पड़ी और धूप भी नहीं निकली। जिससे अधिकतम व न्यूनतम तापमान फिर से कम आ गया। इस मौसम के बदलाव के चलते लोग एक बार फिर से ठंड की चपेट में आ गए।

यह हैं वायरल बुखार के लक्षण

नागरिक अस्पताल के एमएस डॉ. राजेश भोला ने बताया कि वायरल बुखार के मुख्य लक्ष्ण गले में खराश और कंपकपी, खांसी, जुखाम, तेज बुखार, थकान, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों व बदन में दर्द, सिर और गले में दर्द, आंखें लाल होना आदि हैं। ऐसे में तुरंत प्रभाव से चिकित्सक की सलाह लेकर दवा लेनी चाहिए। बच्चों तथा वृद्धों के स्वास्थ्य व स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

नागरिक अस्पताल के एमएस डा. राजेश भोला ने बताया कि ठंड से बचने के लिए कई परत में गर्म कपड़े पहनें। गर्म पानी का सेवन करें। ठंडा पानी नुकसान पहुंचा सकता है। सर्दी से बचने के लिए मुंह और सिर ढक कर रखें। मास्क अवश्य पहनें। यह कोरोना के साथ अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाएगा। शारीरिक स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। इस मौसम में ठंड से बचाव बेहद जरूरी है। वायरल होने पर तुरंत चिकित्सक से उपचार करवाना चाहिए और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

5379487