Logo
हरियाणा दिल्ली एनसीआर पिछले एक पखवाड़े से सूर्य की तपिश से झुलस रहा है। अब कल से राहत की उम्मीद है। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हरियाणा व दिल्ली एनसीआर में एक से चार जून तक प्री मानसून एक्टिविटी सक्रिय रहेंगी।

Weather update। बूंदाबांदी व हल्की बारिश ने आग उगलने वाली भीषण गर्मी व गंभीर हीट वेव व बढ़ते हुए तापमान पर कुछ अंकुश लगा था और पिछले 20 दिन से झुलसती गर्मी से राहत मिली थी। एक दिन की राहत के बाद सोमवार को गर्मी ने एक बार फिर झुलसाना शुरू कर दिया। राहत की बात यह है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से चार से सात जून तक हरियाणा व दिल्ली एनसीआर में एक से चार जून तक प्री मानसून एक्टिविटी सक्रिय रहेंगी। जिससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

कहीं बादलवाही तो कहीं बूंदाबांदी

इस मौसम प्रणाली के चलते रविवार को राजस्थान के उत्तरी व पूर्वी हिस्से में तेज गति से हवा, अंधड़ चलने व हल्की बारिश/बूंदाबांदी हुई। वहीं प्रदेश के दक्षिणोत्तर हिस्सों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, मेवात के दक्षिणी हिस्सों में मौसम में बदलाव आंशिक बादलवाही व तेज गति से हवा चली। जिले में नारनौल व नांगल चौधरी में हल्की बूंदाबांदी हुई। वहीं राहत की बात यह है कि चार जून को एक नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से एक बार फिर से उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर हल्की-फुल्की बर्फबारी, बारिश व मैदानी राज्यों विशेषकर हरियाणा/एनसीआर दिल्ली में एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। जिसके चलते चार से सात जून के दौरान प्री-मानसून गतिविधियां देखने को मिलेगी। इस दौरान आंशिक बादलवाही व कहीं-कहीं बिखराव वाली छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है, जिससे तापमान पर लगाम लगेगी। हालांकि इस दौरान उमस भरी पसीने वाली गर्मी से जरूर रूबरू होना पड़ सकता है।

तापमान में फिर उछाल 

हरियाणा/एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर दिन का तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस से 46.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, जबकि रात्रि तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस से 31.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।  जिले में नारनौल व महेंद्रगढ़ में रात्रि तापमान क्रमश: 32.0 डिग्री सेल्सियस व 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जिले में नारनौल व महेंद्रगढ़ में दिन का तापमान क्रमश: 43.2 डिग्री सेल्सियस व 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को राहत मिलने के बाद सोमवार को गर्मी ने एक बार फिर बरसात व बूंदाबांदी से पहले झुलसा देने वाली यादों को ताजा कर दिया।

5379487