Logo
Former Cm Facility in Haryana: हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल को न तो सरकारी बंगला मिलेगा और न ही नौकर-चाकर। मनोहर लाल ने ही पूर्व मुख्यमंत्री को मिलने वाले कैबिनेट मंत्री के दर्जे को समाप्त कर दिया था।

Former Cm Facility in Haryana: हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल को न तो सरकारी बंगला मिलेगा और न ही नौकर-चाकर। दरअसल,  मनोहर लाल जब पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे तो उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री को मिलने वाले कैबिनेट मंत्री के दर्जे को समाप्त कर दिया था। इस फैसले के बाद पूर्व सीएम को सिर्फ पूर्व विधायक वाली सुविधाएं मिलती है।

मनोहर लाल बदल दिया था नियम 

पूर्व सीएम को कैबिनेट मंत्री का दर्जा देने का फैसला भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार की सरकार ने लिया था। दो मई 2013 को तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मंत्रिमंडल की बैठक में पूर्व सीएम को कैबिनेट मंत्री का दर्जा देने का फैसला लिया था। इस फैसले के तहत पूर्व सीएम को लाल बत्ती, झंडी वाली सरकारी गाड़ी, राजधानी चंडीगढ़ में सरकारी कोठी, एक निजी सचिव, एक सहायक, एक ड्राइवर, चार पीएसओ और दो चपरासी मिलते थे। वहीं,  2014 में भूपेंद्र सिंह जब सीएम की कुर्सी से हटे तो उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिल गया। लगभग दो साल तक उन्हें यह दर्जा और सुविधाएं मिली। अप्रैल 2016 में मनोहर लाल ने इस फैसले को बदल दिया और तर्क यह दिया गया कि पूर्व सीएम को इतनी सुविधाएं देने से राज्य के लोगों में नाराजगी है।

अब तक दो पूर्व सीएम को मिला कैबिनेट मंत्री का दर्ज

हरियाणा में अब तक सिर्फ दो पूर्व सीएम को ही कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला। यह हैं हुकुम सिंह और भूपेंद्र सिंह हुड्डा। पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला को भी मिलना था, लेकिन हुड्डा जब यह नियम लाए उस समय ओपी चौटाला जेबीटी घोटाले के मामले में जेल में थे। 

Also Read: राजधानी चंडीगढ़ लौटे सीएम नायब सैनी: टीम मनोहर से ही चलाएंगे काम, जल्द होगा मंत्रीमंडल का विस्तार 

अब करनाल में होगा मनोहर लाल का ठिकाना

सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद मनोहर लाल का ठिकाना फिलहाल चंडीगढ़ की कबीर कुटिया (सीएम हाउस) में ही है। अब उनका ठिकना करनाल हो जाएगा क्योंकि अब वह वहां से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और विधानसभा चुनाव भी वहीं से लड़े थे। वहां उनके पास अब घर होगा। 

5379487