Logo
Aman Sehrawat Biography: पेरिस ओलंपिक में भारत फिर से पहला गोल्ड जीतने के करीब है। मेन्स कुश्ती में हरियाणा का रहने वाला अमन सहरावत सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। चलिए आपको अमन के संघर्ष के बारे में बताते हैं।

Aman Sehrawat Biography: पेरिस ओलंपिक में फिर से भारत का कमाल देखने को मिला है। विनेश फोगाट ने भारत को गोल्ड जीतने का सपना दिखाया था, लेकिन 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण वह फाइनल से डिस्क्वालीफाई हो गई और भारत के करोड़ों देशवासियों का सपना एक क्षण में टूट गया। लेकिन अब हरियाणा का ही एक पहलवान अमन सहरावत मेन्स कुश्ती गेम के सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। उन्होंने क्वार्टरफाइनल में अलबानिया के पहलवान को हराया और सीधा सेमीफाइनल में एंट्री मार लिया है। ऐसे में विनेश का बदला अब अमन ले रहा है। चलिए जानते हैं कौन है अमन सहरावत।

गोल्ड से 2 कदम दूर अमन सहरावत

अमन ने 57 किलो विर्ग के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। उन्होंने गजब का दांव खेला और क्वार्टर फाइनल को 12-0 से अपने नाम कर लिया और सेमीफाइनल में एंट्री मार ली। अब अगर अमन सेमीफाइनल में जीत पक्की कर लेता है, तो उसका सिल्वर मेडल पक्का हो जाएगा, इसके अलावा अगर वह फाइनल में भी जीत दर्ज कर लेता है, तो वह गोल्ड जीत जाएगा। इसका मतलब भारत पेरिस ओलंपिक में पहला गोल्ड जीतने से सिर्फ 2 कदम दूर है।

कौन है अमन सहरावत?

अमन सहरावत हरियाणा के झज्जर का रहने वाला है। उनका जन्म 2003 में हुआ था, वह 57 किलो वर्ग में कुश्ती खेलता है। इससे पहले भी अमन एशिया लेवल पर कई उपलब्धियां हासिल कर चुका है, लेकिन ओलंपिक में अमन के पास मेडल जीतने का सुनहरा अवसर है। साल 2021 में अमन ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीता था। 2013 में अमन की माता कमलेश गुजर गईं और 2014 में उनके पिता सोमवर सहरावत का भी निधन हो गया। अमन की एक छोटी बहन है, जिसका सारा खर्च अमन ही उठाता है। अमन की घर की आर्थिक स्थिति खराब हुई, तो उन्होंने रेलवे में नौकरी करना शुरू कर दिया। वह बचपन से ओलंपिक में मेडल जीतना चाहता था, अब उसका सपना साकार होने वाला है। 

ये भी पढ़ें:- विनेश फौगाट : महावीर फौगाट बोले- विनेश को संन्यास का फैसला वापस लेने को कहेंगे, सरकार के फैसले काे भी सराहा

ये भी पढ़ें:- भूपेंद्र हुड्डा पर भड़के महावीर फोगाट: विनेश को राज्यसभा भेजने का दिया था बयान, ताऊ ने कहा- यह सब पॉलिटिकल स्टंटबाजी

5379487