Logo
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से पुलिस में पुरुष व महिला सिपाही की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 25 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इसके लिए पंचकुला, करनाल व कुरुक्षेत्र में 84 सेंटर बनाए गए है, जिनमें पंचकुला में महिला परीक्षार्थी ही भाग लेंगी।

चंडीगढ़: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन हिम्मत सिंह ने कहा कि आयोग द्वारा हरियाणा पुलिस में पुरुष व महिला सिपाही (सामान्य ड्यूटी) के पदो के लिए जारी विज्ञापन संख्या 6/2024 के मद्देनजर लिखित परीक्षा 25 अगस्त को आयोजित की जाएगी। पुरुष सिपाहियों के लिए लिखित परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र कुरुक्षेत्र व करनाल में होंगे, जबकि महिलाओं के लिए परीक्षा केंद्र पंचकूला में बनाया गया है। कुल 84 केंद्रों पर 24003 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे, इनमें 19822 पुरुष तथा 4181 महिला उम्मीदवार शामिल है।

24 को होगी जिला प्रशासन से बैठक

हिम्मत सिंह ने बताया कि आयोग के सदस्य जिला मुख्यालयों पर 24 अगस्त को दोपहर एक बजे उपायुक्तों, पुलिस अध्यक्ष तथा परीक्षा संचालन के लिए नामित जिला मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। जिला करनाल में आयोग के सदस्य भूपेंद्र चौहान, पंचकूला में सुभाष चंद्र व साधु राम जाखड़ तथा कुरुक्षेत्र में कपिल अत्रेजा व अमर सिंह बैठक लेंगे। इसके अलावा आयोग के सचिव विनय कुमार लिखित परीक्षा के सभी प्रबंधों की सुपरविजन करेंगे तथा ओएसडी हरियाणा सिविल सेवा के अधिकारी सुधांशु कुरुक्षेत्र व करनाल में लिखित परीक्षा संचालन का निरीक्षण करेंगे।

परीक्षा केंद्रों पर रहेगी सुरक्षा

चेयरमैन हिम्मत सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के आसपास सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए गए हैं। प्रवेश के समय अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग होगी और बायोमीट्रिक से ही उनका प्रवेश होगा। पूरे परीक्षा संचालन की वीडियोग्राफी व सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी, जिसकी मॉनिटरिंग आयोग के मुख्यालय पंचकूला के कंट्रोल रूम से भी होगी। परीक्षा में प्रवेश के समय किसी को मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस, हिडेन कैमरा व अन्य उपकरण लाने की अनुमति नहीं होगी। महिला अभ्यार्थी कानों की बाली, नोज पिन व अन्य ज्वेलरी पहन कर न आएं। पुख्ता प्रबंधों के साथ नकल रहित परीक्षा का आयोजन करना लक्ष्य है। परीक्षा के दौरान जो अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करता मिलेगा तो उसके विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

5379487