Logo
Rewari Education News: रेवाड़ी में स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी। स्कॉलरशिप लेने के लिए स्टूडेंट्स को परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में पास स्टूडेंस को ही स्कॉलरशिप मिलेगी।

Rewari Education News: रेवाड़ी में स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को शिक्षा विभाग की तरफ से नेशनल मींस-कम-मेरिट स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट को परीक्षा देनी होगी। जिसके लिए स्टूडेंट्स को बोर्ड आफ स्कूल एजुकेशन की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। स्कॉलरशिप के परीक्षा नवंबर में आयोजित की जाएगी। बता दें कि यह स्कॉलरशिप होनहार और आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स को दी जाती है।  

नेशनल मींस कम मेरिट क्या है ?

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) के तहत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की तरफ से 2008 में नेशनल मींस-कम- मेरिट स्कॉलरशिप की केंद्र स्तर पर शुरुआत हुई थी। इस स्कॉलरशिप की शुरुआत आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों को आर्थिक सहायता देने के लिए बनाई गई है। जिसका उद्देश्य स्टूडेंट्स को सालाना 12,000 रुपये की राशि देकर कमजोर विद्यार्थियों को माध्यमिक शिक्षा कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

कब तक कर सकते हैं आवेदन?

स्कॉलरशिप के लिए आठवीं कक्षा के स्टूडेंट्स को पहले प्रतियोगिता परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में पास होने के बाद ही स्टूडेंट्स को कक्षा 9 से 12वीं तक स्कॉलरशिप की सुविधा मिलेगी। स्टूडेंट्स परीक्षा के लिए 10 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। जिले में यह परीक्षा 17 नवंबर को आयोजित की जाएगी। योजना के अनुसार स्टूडेंट को हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे। अगर कोई स्टूडेंट योजना की सुविधा एक साथ लेना चाहता है तो उसे पूरे 4 साल के 48 हजार रुपये स्कॉलरशिप मिलेगी।  

Also Read: हरियाणा स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का पोर्टल खुला, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

देनी होगी परीक्षा

डीएमएस अशोक कुमार का कहना है कि इस योजना के तहत आठवीं कक्षा के स्टूडेंट्स आवेदन तो कर सकते हैं लेकिन इसकी सुविधा उन्हें कक्षा 9 से 12वीं तक मिलेगा। टेस्ट में पास हुए स्टूडेंट को ही इस स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा। योजना के तहत में एक हजार रुपये हर महिने ऐसे विद्यार्थियों को दिए जाते हैं। जिनके परिवार की वार्षिक आय तीन लाख 30 हजार रुपये से कम हो।

5379487