Logo
Haryana Special Train: सावन में भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे की ओर से हरियाणा में खाटू श्याम के भक्तों के लिए दो स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई हैं।

Haryana Special Train: हरियाणा में खाटू श्याम के भक्तों के लिए रेलवे की ओर से दो स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई हैं। रेलवे ने यह फैसला श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया है। पिछले कुछ सालों में राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम मंदिर जाने दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए रेवाड़ी-रींगस जाने के लिए दो ट्रेनें शुरू की गई है। बता दें कि इन स्पेशल ट्रेनों को 3 अगस्त से 14-14 ट्रिप में संचालित किया जाएगा।

इन स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार, गाड़ी नंबर 09637, रेवाड़ी-रींगस स्पेशल ट्रेन 3 से 31 अगस्त को 14 ट्रिप में रेवाड़ी से 11:40 पर रवाना होकर 14:40 तक रींगस पहुंचेगी। इसी तरह गाड़ी नंबर 09638, रींगस से रेवाड़ी स्पेशल ट्रेन 3 से 31 अगस्त को 14 ट्रिप में रींगस से 15:00 पर रवाना होकर 18:20 पर रेवाड़ी पहुंचेगी।

यह ट्रेन अपने रास्ते में  कुंड, काठूवास, अटेली, नारनौल, अमरपुर जोरासी, निजामपुर, डाबला, मांवड़ा, नीम का थाना, कावंट और श्रीमाधोपुर स्टेशन पर ठहराव करेगी। इसके साथ ही इन ट्रेनों के संचालन के लिए रेलवे की ओर से 3, 4, 10, 11, 15, 16, 17, 18, 19, 24, 25, 26, 29 और 31 अगस्त तय की गई है।

20 ट्रेनों के बढ़ाए गए कोच

वहीं, फेस्टिव सीजन देखते हुए भारतीय रेलवे ने हरियाणा से होकर चलने वाली 20 ट्रेनों में कोच बढ़ाने का फैसला किया है। इन 20 ट्रेनों में 44 अतिरिक्त कोच जोड़े गए हैं। ताकि लोगों की भारी भीड़ के कारण यात्रियों को किसी तरह की कोई असुविधा का सामना न करना पड़े।

Also Read: यात्री कृपया ध्यान दें: हरियाणा में इन ट्रेनों के संचालन की तारीख बढ़ी, रेवाड़ी से यात्रा करने वालों को मिलेगा अधिक लाभ

इन ट्रेनों में  बीकानेर-दिल्ली सराय-बीकानेर ट्रेन, दिल्ली सराय-उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय ट्रेन, हिसार-कोयम्बटूर-हिसार ट्रेन, अजमेर-अमृतसर-अजमेर ट्रेन, उदयपुर सिटी-न्यूजलपाईगुडी-उदयपुर सिटी ट्रेन, अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर ट्रेन,  जयपुर-दिल्ली कैंट-जयपुर ट्रेन में जयपुर ट्रेन, दिल्ली कैंट-बठिंडा-दिल्ली कैंट ट्रेन, श्रीगंगानगर-दिल्ली-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस ट्रेन, दिल्ली-बठिंडा-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन, भिवानी-मथुरा-भिवानी ट्रेन, भिवानी-कालका-भिवानी ट्रेन, भिवानी-ढेहर का बालाजी-भिवानी ट्रेन, बाड़मेर-ऋषिकेश-बाड़मेर ट्रेन, ऋषिकेश-श्रीगंगानगर-ऋषिकेश ट्रेन और श्रीगंगानगर-अंबाला-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। 

5379487