Logo
हरियाणा के रेवाड़ी में मौसम का मिजाज बदल रहा है। कभी धूप तो कभी बरसात के कारण लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। वहीं किसानों को फसल खराब होने की चिंता सताने लगी है। मौसम विभाग ने रविवार तक बरसात की संभावना जताई है।

रेवाड़ी: पिछले एक सप्ताह से मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। तेज धूप निकलते ही जहां गर्मी का असर बढ़ रहा है, वही बादल छाने और बौछारें गिरने के बाद तापमान में गिरावट आने से मौसम सुहाना हो रहा है। एक सप्ताह से आ रही बरसात से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली है, लेकिन सड़कों पर जलभराव के कारण परेशानी भी हो रही हैं। तेज बरसात से कपास व बाजरे की फसल को भी नुकसान होने की संभावना है, क्योंकि इस समय कपास में टिंडे व बाजरे की बालियों में दाने आ चुके है। मौसम विभाग ने आगामी रविवार तक आसमान में बादल छाने व तेज हवाओं के साथ हल्की व मध्यम बरसात होने की संभावना जताई।

बरसात से तापमान में आई गिरावट

बुधवार सुबह से ही आसमान में बादल छाने के बाद तेज बरसात से मौसम सुहाना हो गया। जिले के कई इलाकों में बौछारें गिरी। सुबह 10 बजे के बाद आसमान साफ होने के बाद तेज धूप से गर्मी का असर बढ़ गया, लेकिन बाद में आसमान में बादल छाने से राहत भी मिली। ऐसे में अधिकतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस गिरकर 31.5 डिग्री पर आ गया। न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री की कमी के साथ 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोपहर तक मौसम का मिजाज गर्म बना रहा, लेकिन शाम के समय आसमान में बादल गहराने के साथ ही मौसम सुहाना हो गया।

फसलों के लिए नुकसानदायक बरसात

पिछले दिनों बरसात कपास और बाजरा दोनों फसलों के लिए फायदेमंद थी, लेकिन अब कपास की फसल में टिंडे आने शुरू हो गए हैं, जबकि बाजरे की फसल में दाना बन रहा है। इस समय होने वाली बरसात दोनों फसलों के लए नुकसानदायक साबित हो सकती है। बरसात से कपास के टिंडे काले पड़ने शुरू हो गए हैं। बाजरे की फसल भी बरसात के कारण जमीन पर गिरकर खराब हो सकती है। किसान अब मौसम साफ होने का इंतजार करने लगे हैं।

5379487