Logo
हरियाणा के रोहतक में भव्य रामलीला का मंचन किया जाएगा, जिसकी थीम प्रेम मंदिर की तर्ज पर रखी गई है। साथ ही रामलीला में प्लास्टिक बैन को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। रामलीला के माध्यम से लोगों को प्रेम मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे, जो सबके आकर्षण का केंद्र रहेगा।

रोहतक: रामलीला उत्सव कमेटी की तरफ से हर वर्ष भव्य रामलीला का आयोजन किया जाता है और हर बार रामलीला का मंच किसी थीम पर बेस्ट बनाया जाता है। इस बार भी रामलीला की तैयारी जोर पकड़ चुकी है और थीम भी फाइनल हो चुकी है जो प्रेम मंदिर पर आधारित होगी। रामलीला के दौरान श्रद्धालुओं को प्रेम मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे, जिसका स्वागत द्वार भी प्रेम मंदिर के द्वार पर आधारित होगा, जो श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनेगा।

प्लास्टिक बैन कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश

रामलीला में हर बार समाज को कोई न कोई संदेश दिया जाता है और इस बार प्लास्टिक का प्रयोग बंद कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जाएगा। रामलीला उत्सव कमेटी ने प्लास्टिक की हर चीज का विकल्प निकाल लिया है, जिसके कारण पंडाल में केवल पानी की बोतल के अतिरिक्त कोई भी प्लास्टिक का सामान देखने को नहीं मिलेगा। कमेटी की तरफ से उठाया गया यह एक सकारात्मक कदम है और लोगों को संदेश भी है कि प्लास्टिक पर प्रतिबंद लगाए, ताकि समाज को प्लास्टिक के जहर से बचाया जा सके।

मुरादाबाद से आएंगे कलाकार

रामलीला उत्सव कमेटी के प्रधान सुभाष तायल ने बताया कि रामलीला के लिए मुरादाबाद से कलाकार आएंगे, जो रामलीला का भव्य मंचन करेंगे। कलाकारों में कुछ लोग महाभारत व रामायण में भी काम कर चुके हैं। इतना ही नहीं, मंच का संचालन करने के लिए मुंबई से कलाकार आएगा, जो फिल्मों में भी काम कर चुका है। ऐसे ही कई अन्य हस्तियां रामलीला में शामिल होकर दर्शकों का मनोरंजन करेंगी। रामलीला को भव्य रूप देने के लिए भूमि पूजन के साथ ही तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

पंडाल में लगाई जाएंगी 30 झांकियां

रामलीला उत्सव कमेटी के मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने बताया कि रामलीला के लिए बनाए जा रहे भव्य पंडाल में पहली बार 30 झांकी बनाई जाएंगी। हर बार चार या पांच झांकिया ही बनती है, लेकिन ऐसा पहली बार होगा कि 30 झांकियों में देशभर के धार्मिक स्थलों के दर्शन श्रद्धालुओं को एक ही जगह करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही रामलीला का मंच भी लोगों के आकर्षण का केंद्र रहेगा। वहीं बैठने की भी उचित व्यवस्था की जाएगी।

स्टाल लगाकर लोगों को करेंगे जागरूक

रामलीला में हर बार की तरह इस बार भी समाज हित को ध्यान में रखते हुए स्टाल लगाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। रामलीला 3 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी, जबकि विधानसभा चुनाव में मतदान 5 अक्टूबर को है। ऐसे में रामलीला के दौरान ही 18 वर्ष से ऊपर के सभी युवाओं व व्यक्तियों को मतदान करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। साथ ही पर्यावरण संरक्षण, पौधारोपण, कानूनी साक्षरता, जल संरक्षण जैसे अनेक सामाजिक मुद्दों को लेकर लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा।

सीसीटीवी से होगी निगरानी

रामलीला के लिए बनाए जा रहे पंडाल में लोगों की सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किया जाएगा। पुलिस प्रशासन के साथ ही कमेटी की तरफ से पर्सनल सिक्योरिटी का प्रबंध किया गया है। इसके साथ ही पूरे पंडाल में बड़ी एलईडी लगाई जाएंगी और सीसीटीवी के माध्यम से पूरे पंडाल में नजर रखी जाएगी। ड्रोन के माध्यम से भी सुरक्षा का प्रबंध किया गया है। पंडाल में लोगों के लिए लजीज व्यंजनों के स्टाल भी लगाए जाएंगे, जिनका लोग जमकर आनंद लेंगे।

5379487