Logo
हरियाणा के सोनीपत में रेलवे ने रविवार से एक और त्योहार स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया। यह निर्णय ट्रेनों में बढ़ती भीड़ व यात्रियों की सुविधा को देखते हुए लिया गया है। धार्मिक स्थलों पर जाने वाले यात्रियों को इससे फायदा होगा।

सोनीपत: रेलवे ने साप्ताहिक त्योहार स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन के बाद रविवार से एक और त्योहार स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है। यह निर्णय ट्रेनों में बढ़ती भीड़ व यात्रियों की सुविधा को देखते हुए लिया गया है। विभिन्न प्रदेश व जिलों में अपने घरों से दूर कार्यरत लोग दशहरा, दिवाली, भैया दूज व छठ महापर्व मनाने के लिए अपने घर लौटेंगे। ट्रेन के संचालन से यात्री सप्ताह में चार बार दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व हिमाचल प्रदेश तक सुविधाजनक आवागमन कर सकेंगे।

17 नवंबर तक चलेगी कटरा तक स्पेशल ट्रेन

बता दें कि नई दिल्ली से जम्मू के माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन तक स्पेशल ट्रेन का परिचालन 17 नवंबर तक जारी रहेगा। त्योहार स्पेशल ट्रेन (04075-04076) सप्ताह में दो बार हर बुधवार व रविवार और 15 दिन में 26 फेरे लगाएगी। यह नई दिल्ली से रात 11:45 बजे अपनी यात्रा प्रारंभ कर अगले दिन सुबह 9:30 बजे कटरा पहुंचेगी। वापसी में त्योहार स्पेशल ट्रेन (04076) 7 अक्टूबर से 18 नवंबर तक हर वीरवार व सोमवार को कटरा से रात 9:20 बजे अपनी यात्रा प्रारंभ कर अगले दिन सुबह 11:40 बजे नई दिल्ली स्टेशन पर अपनी यात्रा समाप्त करेगी।

सोनीपत सहित इन स्टेशनों पर रहेगा ठहराव

शयनयान, 3 टियर व सामान्य श्रेणी के डिब्बों वाली त्योहार स्पेशल ट्रेन के मार्ग में सोनीपत सहित पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला कैंट, ढंढारी कलां, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी एवं शहीद कप्तान तुषार महाजन स्टेशन पर ठहराव रहेगा। स्पेशल ट्रेन के संचालन का लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों के साथ दिल्ली-अंबाला रूट के दैनिक यात्रियों को भी फायदा मिलेगा।

यात्रियों की भीड़ को देखते हुए लिया निर्णय

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि रेलवे ने त्योहारी सीजन के चलते ट्रेनों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। स्पेशल ट्रेन का 18 नवंबर तक नई दिल्ली से कटरा रूट अप-डाउन दोनों तरफ परिचालन किया जाएगा। रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए प्रयासरत है।

5379487