Logo
Jharkhand CM Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर जमीन घोटाले के आरोप हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) उनके ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। सोरेन ने बुधवार को ईडी अफसरों को सीएम हाउस बुलाया है। 

Jharkhand CM Hemant Soren: जमीन घोटाले में घिरे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। झारखंड में मंगलवार को दिनभर सियासी हलचल तेज रही। दिन में दूसरी बार सीएम हाउस में रात 7.45 बजे गठबंधन के विधायकों को बैठक के लिए बुलाया गया। बताया जा रहा है कि झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के 7 विधायक बैठक में शामिल नहीं हुए। इनमें मुख्यमंत्री सोरेन के भाई बसंत सोरेन और भाभी सीता सोरेन भी शामिल हैं। बैठक में शामिल विधायकों से सादे कागज पर साइन कराए गए। साथ ही उन्हें एक साथ सर्किट हाउस में ठहराया गया है और राज्य से बाहर न जाने के लिए कहा गया है। 

कल्पना सोरेन दोपहर को बैठक में हुई थीं शामिल
सूत्रों के मुताबिक, बैठक में नहीं पहुंचे सभी विधायक मुख्यमंत्री पद के लिए हेमंत सोरेन की पत्नी के नाम का प्रस्ताव रखे जाने से खफा हैं। सीएम सोरेन मीटिंग के दौरान पत्नी कल्पना सोरेन का नाम नए मुख्यमंत्री के लिए रखे जाने की चर्चा है। इससे पहले वे नाटकीय घटनाक्रम में मंगलवार दोपहर रांची पहुंचे। यहां बापू को श्रद्धांजलि दी और पिता सिबु सोरेन से मुलाकात की। फिर उन्होंने सीएम हाउस में सत्तारूढ़ गठबंधन (JMM, कांग्रेस और आरजेडी) विधायकों की बैठक बुलाई। इसमें उनकी पत्नी कल्पना भी शामिल हुई थीं।

मंगलवार रात को बैठक में नहीं पहुंचे 7 विधायक
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मंगलवार रात हुई जेएमएम गठबंधन की बैठक में बसंत सोरेन, सीता सोरेन, लॉबिन हेंब्रम, रामदास सोरेन, विकास मुंडा, चमरा लिंडा और रवींद्रनाथ महतो शामिल नहीं हुए। हालांकि, इन विधायकों के शामिल नहीं होने का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। बुधवार को सीएम हाउस पहुंचने वाली ईडी टीम का कैसे सामना किया जाए। इसे लेकर भी बैठक में रणनीति पर चर्चा हुई। 

दिल्ली स्थित सोरेन के आवास से 36 लाख कैश जब्त
बता दें कि जमीन घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय की टीम झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तलाश कर रही थी। इसी दौरान वे रविवार रात से अचानक लापता हो गए। इसके बाद सोमवार को उनके दिल्ली स्थित आवास पर ईडी ने छापेमारी की। इस दौरान एक बीएमडब्ल्यू कार और 36 लाख रुपए कैश जब्त किया गया था। मंगलवार को सोरेन ने ईडी को ईमेल भेजकर बुधवार दोपहर 1 बजे बयान दर्ज कराने के लिए सीएम हाउस बुलाया है। (कैसे संकट में पड़ी हेमंत सोरेन की कुर्सी, कैसे जमीन घोटाले को लेकर सियासत गरमाई, पढ़ें पूरी खबर...)

5379487