Logo
Ayushman Bharat Scheme: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने आयुष्मान भारत योजना में 282 नई मेडिकल सुविधाएं शामिल की है। बोन मेरो ट्रांसप्लांट साथ दिल और दिमाग के उपचार में उपयोग होने वाली 4 दवाएं मुफ्त उपलब्ध कराई जाएंगी।  

Ayushman Bharat Scheme: मध्य प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया  है। आयुष्मान कार्डधारक सामान्य जर बुखार से लेकर कई गंभीर बीमारियों का मुफ्त उपचार भी इस योजना के तहत करा सकेंगे। राज्य सरकार ने 282 तरह की नई सुविधाएं इस योजना में शामिल की हैं। 

आयुष्मान भारत योजना की सीइओ अदिति गर्ग ने बताया कि नए हेल्थ बेनिफिट पैकेज-2022 में 1952 प्रक्रियाएं जोड़ी गई हैं। पहले 1670 थीं। नए पैकेज में रिकॉम्बिनेंट टिशू प्लास्मिनोजेन एक्टिवेटर, टेनेक्टेप्लेस, लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन, IV इम्यूनोग्लोबिन्स दवाएं शामिल हैं। यह दवाएं गंभीर और जटिल बीमारियों के इलाज के लिए जरूरी हैं।

प्रदेश सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत जिन 282 नई मेडिकल सुविधाओं को शामिल किया है, उनमें बोन मेरो ट्रांसप्लांट भी शामिल है। इसका उपयोग ब्लड कैंसर के इलाज में किया जाता है। बोन मेरो ट्रांसप्लांट के अलावा दिल और दिमाग के उपचार में उपयोग होने वाली 4 प्रमुख दवाएं भी मुफ्त उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे मरीजों आर्थिक बोझ कम होगा। 

ट्यूमर के इलाज में राहत 
आयुष्मान भारत योजना में 282 नई सुविधाएं जुड़ने से ब्रेन और ट्यूमर का उपचार भी आसान हो गया है। इसमें होने वाले अल्ट्रासाउंड और सीटी गाइडेड पर्क्यूटेनियस रेडियो फ्रीक्वेंसी एब्लेशन और अल्ट्रासाउंड और सीटी गाइडेड पर्क्यूटेनियस माइक्रोवेव एब्लेशन जैसी प्रक्रियाएं भी आयुष्मान योजना के फ्री पैकेज में शामिल कर ली गई हैं। अभी इसमें हजारों रुपए खर्च करने पड़ते थे। 

यह दवाएं मुफ्त 
आयुष्मान भारत योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने 4 दवाएं मुफ्त की हैं। इनमें रक्त में मौजूद ब्लॉकेज समाप्त करने के लिए उपयोग होने वाली रिकॉम्बिनेंट टिशु प्लास्मिनोजेन एक्टीवेटर नाम की दवा शामिल है। इसकी एक डोज 10 हजार में मिलती है। गंभीर फंगल व यीस्ट के संक्रमण के लिए उपयोग होने वाला लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन इंजेक्शन (कीमत दो हजार) आईवी इम्यूनोग्लोबिन (कीमत 14 हजार) ऑटोइम्यून, टेनेक्टेप्लेस (कीमत 30 हजार) शामिल की गई हैं। 

एयर एम्बुलेंस नि:शुल्क 
आयुष्मान कार्डधारकों को नि:शुल्क उपचार व दवा के साथ एयर एम्बुलेंस की सुविधा भी मुफ्त में मिलने जा रही है। दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा, औद्योगिक दुर्घटना सहित किसी आपात स्थिति में एयर एंबुलेंस के जरिए देश प्रदेश के बड़े अस्पतालों में शिफ्ट कर नि:शुल्क उपचार कराया जाएगा। इसमें आने वाला खर्च शासन द्वारा वहन किया जाएगा। कार्ड न होने पर एयर एम्बुलेंस का चार्ज ही 2 लाख घंटे के हिसाब से देना पड़ सकता है।  

माताओं व शिशु सुरक्षा पर जोर 
प्राथमिक एवं सामुदायिक शासकीय चिकित्सालयों में भी आयुष्मान भारत योजना के तहत उपचार संभव होगा। उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था के लिए कैसरियन हिस्टेरेक्टॉमी और फटे पेट का बंद करना जैसी प्रक्रिया पैकेज में शामिल की गई है। जो कि क्रिटिकल स्थिति में माताओं और शिशुओं की सुरक्षा सुनिश्चित कराती है।  

नई पैकेज सूची में वृद्धि
आयुष्मान भारत योजना की नई पैकेज सूची में 274 सेवाओं के रेट्स बढ़ाए गए हैं। साथ ही इस सूची में 355 नए प्रसीजर जोड़े गए है। इनमें गंभीर सेप्सिस (सेप्टिक शॉक), PET स्कैन, और प्लेटलेट फेरिसिस शामिल हैं।

प्रक्रियाओं की दरों में वृद्धि
मेडिकल ऑन्कोलॉजी में 52 प्रक्रियाएं, जनरल सर्जरी में 72 प्रक्रियाएं, न्यूरोसर्जरी में 29 प्रक्रियाएं, OBG और गाइनक में 21 प्रक्रियाएं, यूरोलॉजी में 83 प्रक्रियाएं शामिल हैं।  

 

 

5379487