Logo
MP News: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ ले रहे किसानों को सीधे तौर पर योजनाओं का लाभ मिलता है। भोपाल जिले में 3100 से अधिक किसानों ने अपने बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं कराने पर इस बार उन्हें योजना का लाभी नहीं मिल पाएगा।

MP News: मध्य प्रदेश के भोपाल जिले में 3100 से अधिक किसानों ने अपने बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं कराए हैं, जबकि एक हजार से अधिक किसानों ने ई-केवाईसी भी नहीं कराया है। ऐसे में उनकी किसान सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर नहीं की जाएगी।

किसान कल्याण योजना का लाभ
जानकारी के अनुसार प्रदेश के भोपाल जिले में चार सौ से अधिक किसान ऐसे हैं, जो आयकरदाता होने के बाद भी किसान सम्मान निधि की राशि ले रहे थे, उनसे अब राशि की वसूली की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ ले रहे किसानों को अपना ई- केवाईसी और बैंक खाता आधार से लिंक करवाना है, लेकिन अब भी बड़ी संख्या में किसानों ने आधार से लिंक और केवाईसी नहीं कराए है।

यह भी पढ़ें: MP News: जनजाति स्कूलों में परिणाम सुधारने की कवायद, होमवर्क देना अनिवार्य

6 हजार रुपए सालाना तीन किस्तों में
बताया जा रहा है कि किसानों के आधार से केवायसी के लिंक नहीं होने की स्थिति में दोनों योजनाओं की किस्तों का भुगतान किसानों को नहीं किया जा सकेगा। दरअसल प्रधानमंत्री किसान योजना में पात्र किसान जिनके बैंक खाते आधार कार्ड से लिंक है, उन्हें 6 हजार रुपए सालाना तीन किस्तों में सीधे हस्तांतरित की जाती है।

सालाना तीन किस्तों में मिलती है राशि
भू-अभिलेख अधीक्षक दुर्गा पटले ने बताया कि योजना का लाभ ले रहे सभी किसानों को अपना ई-केवाइसी और आधार नंबर बैंक खाता से लिंक कराना अनिवार्य है। ऐसा न होने पर दोनों योजनाओं की किस्तों का भुगतान किसानों को नहीं किया जाएगा। यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है।

यह भी पढ़ें: MP News: भोपाल में चल रहा नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम, सर्दियों में एयर पॉल्यूशन कंट्रोल की तैयारियां

5379487