Logo
Samridhi Bandewar World Record: मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की समृद्धि बन्देवार अभी दो महीने की भी नहीं हुईं हैं और आधार, पैन सहित उनके 23 दस्तावेज बन गए।

Samridhi Bandewar World Record: जीवन में जरा सी जागरूकता आपको दुनियाभर में पहचान दिला सकती है, इस बात का सटीक उदहरण छिंदवाड़ा जिले की समृद्धि बन्देवार हैं। महज 50 दिन पहले ही समृद्धि का जन्म हुआ है, लेकिन आधार, पैन सहित उनके 23 दस्तावेज बन गए। समृद्धि बन्देवार 50 दिन की उम्र में 23 दस्तावेज रखने वाली दुनिया की इकलौती शख्स हैं। यह सब संभव हुआ है, उनके माता पिता की जागरूकता के दम पर। 

समाज को संदेश देने की कोशिश 
समृद्धि बन्देवार का जन्म 26 सितंबर 2023 को हुआ था। उनके पिता मनीष बन्देवार छिन्दवाड़ा कलेक्ट्रेट स्थित आबकारी विभाग में क्लर्क हैं। 50 दिन की उम्र में ही समृद्धि के सभी जरूरी दस्तावेज बनवाकर उन्होंने समाज को संदेश देने की कोशिश की है। कहा, जीवन में दस्तवेज बहुत जरूरी हैं, इनके बिना किसी योजना का लाभ नहीं मिलता। आपात स्थित में इनके लिए परेशान न होना पड़े, इसिलए सभी जरूरी दस्तावेज पहले ही तैयार करा लें।  

कलेक्टर ने किया सम्मानित 
मृद्धि बन्देवार के नाम सर्वाधिक 36 दस्तावेज धारक होने का विश्व रिकॉर्ड बनने के बाद छिंदवाड़ा कलेक्टर मनोज पुष्प ने समृद्धि की मां प्रिया और पिता मनीष बन्देवार को सम्मानित किया। साथ ही समृद्धि के हाथ में  प्रमाण-पत्र सौंपते हुए उज्जवल भविष्य के लिए कामना की। कलेक्टर ने कहा जागरूकता के अभाव में बहुत से पालक बच्चों के बुनियादी दस्तावेज भी नहीं बनवाते। स्कूल में एडमिशन व अन्य जरूरत के समय भागे भागे फिरते हैं।  

 पैन कॉर्ड से पासपोर्ट तक सब कंपलीट 
समृद्धि के पिता मनीष बन्देवार ने बताया कि बेटी का जन्म प्रमाण-पत्र, टीकाकरण कार्ड, आधार कार्ड, समग्र आईडी, लाड़ली लक्ष्मी प्रमाण पत्र, ग्रीन कार्ड, पेन कार्ड, पासपोर्ट, आयुष्मान भारत, निवासी प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, डिजिलॉकर खाता, बचत खाता, आरडी खाता, सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ, एनएससी, किसान विकास पत्र, महिला सम्मान बचत-पत्र, फिलाटेलिक डिपोजिट खाता, एमआईएस, माय स्टाम्प, एलआईसी एजुकेशन प्लान, कन्यादान प्लान और निप्पॉन इण्डिया म्यूचुअल फण्ड सहित विभिन्न बैंकों में बचत खाते और निवेश से जुड़े 36 दस्तावेज हमारे पास हैं । 

5379487