Logo
MP News: भोपाल के भदभदा क्षेत्र में बड़े तालाब के पास स्थित बस्ती में बुधवार सुबह अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई। इस दौरान करीब 1000 जवानों की तैनाती की गई है। दो दिन पूर्व प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचकर मंगलवार तक घर शिफ्ट करने के आदेश दिए थे।

MP News: भोपाल के भदभदा क्षेत्र में बड़े तालाब के पास स्थित बस्ती में बुधवार सुबह अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई। इस दौरान करीब 1000 जवानों की तैनाती की गई है। दो दिन पूर्व प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचकर मंगलवार तक घर शिफ्ट करने के आदेश दिए थे। बुधवार को भदभदा बस्ती में 27 घरों को हटाने की कार्रवाई की जा रही है।

भारी संख्या में पुलिस बल तैनात
बुधवार की सुबह करीब 10 बजे से प्रशासनिक अमला भदभदा पहुंचकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर रहा है। बस्ती में बने सभी कच्चे पक्के अतिक्रमण मकान को हटाया जा रहा है। इस दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति न बने इसके लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

1 लाख रुपए राहत राशि देने की बात कही
यह अतिक्रमण Jcb के माध्यम से हटाया जा रहा है। पुलिस ने घर में रह रहे रहवासियों को सुबह 7 बजे ही घर से निकल दी थी। नेहरू नगर से सैर सपाटा और भदभदा पुलिस चौकी से मंडी कॉलोनी पहुंच मार्ग पुल तक भारी पुलिस फोर्स तैनात हैं। जिससे कोई भी स्थानीय रहवासी अपने घर तक न पहुंच सके। जिससे अतिक्रमण स्थल पर किसी प्रकार की समस्या ना हो। प्रशासन द्वारा राहत राशि 1 लाख देने की बात कही गई है। 

एनजीटी के आदेश पर की गई कार्रवाई
भदभदा बस्ती में यह कार्रवाई एनजीटी के आदेश पर की जा रही है। जिस बस्ती में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। वह ताज होटल लेक व्यू के सामने स्थित है। प्रशासन के आदेश के बाद से बस्ती में बसे लोगों ने सहमति से ही घर खाली कर दिए हैं। प्रशासन ने इन्हें दूसरी जगह शिफ्ट करने के आदेश दिए थे।

मंगलवार तक खाली करने के दिया गया था आदेश
दो दिन पूर्व भोपाल में हुई प्रशासनिक मीटिंग में कलेक्टर विक्रम सिंह, पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्र और नगर निगम आयुक्त फ्रैंक नोबल ए. शामिल हुए। इसके बाद अतिक्रमण वाली जगह का निरीक्षण करने भी पहुंचे। अधिकारियों ने मंगलवार तक सभी को घर खाली करने के आदेश दिए थे। 

नगर निगम ने तैयार किए 50 कम्युनिटी हाल
कलेक्टर ने कब्जा जमाए लोगों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाने के भी निर्देश दिए थे। इसके साथ ही लोगों के सामान को ले जाने के लिए भी वाहन की व्यवस्था नगर निगम ने की थी। जिनके पास कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है उनके लिए नगर निगम ने 50 कम्युनिटी हाल तैयार किए हैं।

CH Govt hbm ad
5379487