Logo
MP Politics News:अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती ने गुरुवार को नामांकन जमा कर दिया है। भाजपा उम्मीदवार कमलेश शाह और गोंगपा प्रत्याशी भलावी पहले ही पर्चा दाखिल कर चुके हैं।

MP Politics News: छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा में उपचुनाव हो रहा है। अमरवाड़ा का रण जीतने भाजपा ने कमलेश शाह को मैदान में उतार दिया है। साथ ही सीएम मोहन यादव, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिवराज सिंह चौहान सहित 35 स्टार प्रचार मैदान भी उतारे हैं। कांग्रेस ने धीरन शाह इनवाती को उम्मीदवार बनाया है। धीरन ने गुरुवार को नामांकन का डमी फॉर्म जमा कर दिया है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने देव राविन भलावी को प्रत्याशी घोषित किया है। अमरवाड़ा सीट पर कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है। 

नामांकन से पहले सभा और रैली 
धीरन शाह इनवाती के नामांकन से पहले स्टेडियम ग्राउंड में विशाल सभा हुई। इसके बाद नामांकन रैली हुई। इसमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, पूर्व मंत्री सुखदेव पांसे, पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद तिवारी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष विश्वनाथ ओकटे सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता मौजूद रहे। 

कौन हैं धीरन शाह 
35 साल के धीरन शाह इनवाती ग्रेजुएट हैं। उनके पिता का नाम सुखराम शाह इनवाती है। धीरन आंचलकुंड से जुड़े हैं। राजनीतिक सफर नहीं। बटकाखापा सहकारी समिति में सेल्समैन पद से इस्तीफा दिया है। धीरन के नाम से पहले जिला पंचायत सदस्य नवीन मरकाम और चंपालाल कुरचे के नाम पर विचार चल रहा था। कुछ स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने आंचलकुंड दरबार से प्रत्याशी बनाने की बात रखी। इसके बाद धीरन शाह के नाम पर सहमति बनी। धीरन के चाचा जनपद पंचायत सदस्य हैं।

जानें क्यों हो रहा उपचुनाव 
कमलेश शाह ने 2023 में हुए विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर अमरवाड़ा से चुनाव लड़ा। कमलेश ने बीजेपी की मोनिका बट्‌टी को हराया था। लोकसभा चुनाव से पहले मार्च में उन्होंने बीजेपी जॉइन की और विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। इस वजह से ही अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। बता दें कि बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के देव रावेन भलावी नामांकन भर चुके हैं।

10 जुलाई को वोटिंग 
बता दें कि अमरवाड़ा विधानसभा में उपचुनाव के लिए 14 जून 2024 से नाम निर्देशन-पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया चल रही है। नाम निर्देशन पत्र भरने की अंतिम तारीख 21 जून है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 24 जून को होगी। 26 जून तक नाम वापस लिए जाएंगे। 10 जुलाई को मतदान होगा। 13 जुलाई को परिणाम आएंगे। 

5379487