Logo
Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सरकारी अस्पतालों में संचालित दंत रोग इकाइयों में उपचार के लिए मरीज अब घर बैठे ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इसके साथ ही डेंटल यूनिट संचालित की जा रही हैं, इन यूनिट में ओरल कैंसर स्क्रीनिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सरकारी अस्पतालों में संचालित दंत रोग इकाइयों में उपचार के लिए अब घर बैठे ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इसके लिए आयुष्मान भारत निरामयम हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 18002332085 पर कॉल करनी होगी।

सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक उपलब्ध
मरीज को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अपने निवास स्थान या वर्तमान लोकेशन बतानी हेल्पलाइन होगी। द्वारा नजदीकी अस्पताल के विकल्पों के सुझाव दिए जाएंगे। मरीज के द्वारा बताए गए अस्पताल और समय के अनुसार अपॉइंटमेंट सुनिश्चित किया जाएगा। यह टोल फ्री सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक उपलब्ध है। इस नंबर पर फोन करके आभा आईडी भी बनाई जा सकती है।

ओरल कैंसर स्क्रीनिंग की सुविधा भी
सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि जिला चिकित्सालय जयप्रकाश, सिविल अस्पताल बैरसिया, सिविल अस्पताल बैरागढ़, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांधीनगर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोलार एवं मुख्यमंत्री संजीवनी पॉलीक्लिनिक गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया में डेंटल यूनिट संचालित की जा रही हैं। इन यूनिट में ओरल कैंसर स्क्रीनिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

स्वास्थ्य सुविधा को लेकर यूनिट
स्वास्थ्य सुविधा को लेकर विभाग द्वारा शुरू की जाने वाली यूनिट से रोगियों को घर बैठे इलाज मुहैया हो सकेगा। स्वास्थ्य सुविधा को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से योजनाएं संचालित की जा रही हैं। संभावना है कि प्रदेश अन्य शहरों में भी जल्द ही डेंटल यूनिट का संचालन किया जा सकता है। जिससे कि लोग अपना समय बचाते हुए घर बैठे सुनिश्चित समय पर पहुंच कर अपना चेकअप करा सकेंगे। 

5379487