Logo
Bharat Gaurav Tourist: मानसखंड एक्सप्रेस-भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 3 अक्टूबर 2024 को मुंबई से उत्तराखंड के लिए रवाना होगी। 11 दिन में यात्री ऋषिकेश, रुद्रप्रयाग, केदारनाथ, जोशीमठ और बद्रीनाथ के दर्शन करेंगे।

Bharat Gaurav Tourist: इंडियन रेलवे ने भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक धरोहरों के दीदार कराने के "भारत गौरव पर्यटक ट्रेनें" शुरू की है। यह ट्रेनें देखो अपना देश और एक भारत श्रेष्ठ भारत के उद्देश्य को पूरा करने शुरू की गई हैं। इसके तहत पर्यटकों को रेल के साथ हवाई यात्रा भी कराई जाएगी। IRCTC का प्रोजेक्ट को लोगों को खूब रास आ रहा है। 

इन स्टेशनों से गुजरेगी ट्रेन  
मानसखंड एक्सप्रेस-भारत गौरव पर्यटक ट्रेन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) और उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के सहयोग से शुरू की गई है। जो 3 अक्टूबर 2024 को मुंबई से रवाना होगी और देवभूमि उत्तराखंड के प्रमुख तीर्थ स्थलों की यात्रा कराएगी। मानसखंड एक्सप्रेस मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST) से रवाना होगी और कल्याण, पुणे, दौंड, मनमाड, भुसावल, खंडवा, इटारसी, भोपाल, बीना, झांसी, ग्वालियर, आगरा कैंट और निजामुद्दीन जैसे प्रमुख स्टेशनों से होकर गुजरेगी। जहां से यात्री ट्रेन में सवार हो सकेंगे। 

11 दिन में खर्च होंगे 56,325 
भारत गौरव पर्यटक यात्रा 10 रात और 11 दिन की है। इस दौरान यात्री ऋषिकेश, रुद्रप्रयाग, केदारनाथ, जोशीमठ और बद्रीनाथ के सभी प्रमुख दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। इस यात्रा के लिए उन्हें स्टैंडर्ड श्रेणी में ₹56,325 प्रति व्यक्ति और डीलक्स श्रेणी में ₹59,730 प्रति व्यक्ति का खर्च उठाना होगा। 

इसे भी पढ़ें: Bhopal to Bihar Train: भोपाल से गया के लिए पितृपक्ष स्पेशल ट्रेन, जानें रूट और शेड्यूल
 
टूर पैकेज में यह सुविधाएं 
इस यात्रा में दर्शनार्थी हवाई यात्रा का लुत्फ भी उठा सकेंगे। पहली बार केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की टिकट भी शामिल की गई है। इसके अलावा IRCTC के इस टूर पैकेज में भोजन, सड़क परिवहन, गुणवत्तायुक्त बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, आवास, टूर एस्कॉर्ट्स, यात्रा बीमा, सुरक्षा और हाउसकीपिंग जैसी सुविधा भी शामिल है।  

इसे भी पढ़ें: MP Railway News: अब रेल क्रॉसिंग पर तीसरी आंख से निगरानी, लगे 502 सीसीटीवी

इस तरह करें बुकिंग 
देवभूमि की यात्रा के लिए IRCTC की वेबसाइट https://www.irctctourism.com/ पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। अधिकृत एजेंट के जरिए भी टिकट बुक करा सकते हैं। भोपाल, जबलपुर और इंदौर रेलवे स्टेशन पर स्थित IRCTC कार्यालय में फोन काल करके भी टिकट बुक करा सकते हैं। 

5379487