Logo
Bhopal News: भोपाल जिले की समीक्षा बैठक में स्मार्ट सिटी के सीईओ ही नदारद रहे। इस पर प्रभारी मंत्री समेत अन्य जनप्रतिनिधि नाराज हो गए।

भोपाल (वहीद खान)। स्मार्ट सिटी के कामों में लेटलतीफी की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। समीक्षा बैठक के एजेंडे में भी स्मार्ट सिटी के कामों की समीक्षा की जानी थी, लेकिन स्मार्ट सिटी सीईओ किरोड़ीलाल मीना गायब रहे। इस पर मंत्री ने नाराजगी जताई। जिसको लेकर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने उन्हें मोबाइल पर कॉल किया तो वो बोले दस मिनट में आ रहा हूं, लेकिन आधा घंटे में भी नहीं आए। जिस पर सांसद आलोक शर्मा और हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा भी भड़ गए। जनप्रतिनिधियों की नाराजगी को देखते हुए भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री चैतन्य कश्यप ने सीईओ को तत्काल हटाने की बात कही। कलेक्टर ने मंत्री के निर्देश पर सीईओ को नोटिस जारी किया है। 

दरअसल, शुक्रवार को प्रभारी मंत्री ने जिले की समीक्षा बैठक में योजनाओं की समीक्षा की। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री की अध्यक्षता में दोपहर 12.30 बजे से कलेक्टोरेट में जिले की समीक्षा बैठक शुरू हुई, जो करीब 2 घंटे चली। सांसद आलोक शर्मा, महापौर मालती राय, जिला पंचायत अध्यक्ष रामकुंवार गुर्जर, विधायक रामेश्वर शर्मा, भगवान दास सबनानी, विष्णु खत्री, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी, भाजपा ग्रामीण जिलाध्यक्ष केदार मंडलोई, निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी सहित अन्य अफसर मौजूद रहे। 

187 गारंटी पीरिएड वाली सड़कों की होगी मरम्मत
बैठक में जनप्रतिनिधियों ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों का मुद्दा उठाया, जिस पर नगर निगम कमिश्नर हरेंद्र नारायण ने बताया कि शहरी क्षेत्र की 187 गारंटी पीरिएड वाली सड़कों की मरम्मत बारिश के बाद शुरू की जाएगी। वीआईपी रोड और अन्य सड़कों की मरम्मत के लिए टेंडर भी कर दिया गया है। 

तालाबों का कराएंगे सीमांकन
प्रभारी मंत्री ने बैठक में हिदायत दी कि शहर के तालाबों का एक बार फिर सीमांकन कराया जाए। जिसमें आने वाले अतिक्रमण को भी चिन्हित किया जाना चाहिए। ऐसे में इन अवैध कब्जों को प्लॉन बनाकर हटाया जाएगा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के तालाबों का जीर्णोद्धार करने की बात भी कही। 

दुष्कर्म जैसी घटना न हो, इसके प्रयास करेंगे
भोपाल के प्राइवेट स्कूल में बच्ची से ज्यादती के मामले को लेकर मंत्री ने कहा कि कड़ी कार्रवाई कर रहे हैं। आगे से ऐसी घटना न हो, इसके लिए बड़े प्रयास किए जाएंगे। स्कूलों में बच्चों को अवेयर भी करने की हिदायत दी गई है। 

जलापूर्ति योजनाओं की गति धीमी
जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने जलापूर्ति योजनाओं की धीमी गति पर चिंता व्यक्त की और इन्हें शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि पेयजल योजनाओं में निरंतर जलापूर्ति तय की जानी चाहिए।

खेल मैदानों के लिए कलेक्टर लिखेंगे पत्र
सीएम राइज स्कूलों की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि जिले के सभी सीएम राइज स्कूलों में खेल मैदानों का विस्तार किया जाए। इसके लिए उन्होंने कलेक्टर से कहा कि वे शिक्षा मंत्री को अतिरिक्त राशि आवंटन के लिए पत्र लिखें। 

सभी योजनाओं में पिछड़ा भोपाल
बैठक में मंत्री ने राजस्व महाअभियान, जल जीवन मिशन, पौधारोपण अभियान, सीएम राइज स्कूल, अमृत 2.0, मौसमी बीमारियां, निर्माण कार्य सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की। संबंधित विभाग का प्रजेंटेशन देकर जानकारी दी गई। अधिकतर योजनाओं में भोपाल पिछड़ रहा है, जिसको लेकर कलेक्टर ने सुधार करने की बात कही।

5379487