Logo
Bhopal Farmer Protest: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार, 30 सितंबर को हजारों किसान जुटे हैं। वह संपूर्ण कर्जमाफी, उचित मुआवजा और C2+50% फारमूले पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी चाहते हैं। प्रशासन को मांग पत्र भी सौंपेंगे।

Bhopal Farmer Protest: सोयाबीन पर 8 हजार रुपए प्रति क्विंटल एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) की मांग को लेकर 16 संगठनों के किसान सड़क पर उतर आए। उनका यह किसान आंदोलन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में चल रहा है। सोमवार सुबह 11 बजे प्रदेशभर से हजारों किसान भोपाल के नीलम पार्क पहुंचे। यहां सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सोयाबीन के साथ गेहूं, चना, मक्का सहित अन्य फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने और एमएसपी के गारंटी की मांग कर रहे हैं। 

सत्याग्रह में पूर्व विधायक डॉ. सुनीलम भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यह आंदोलन 16 संगठनों के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। शाम 4 बजे तक सभी किसान सत्याग्रह करेंगे। इसके बाद प्रशासन को ज्ञापन सौंपा जाएगा। किसान, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार C2+50% फारमूले पर न्यूनतम समर्थन मूल्य चाहते हैं। यह आंदोलन भी इसी के लिए है। 

यह भी पढ़ें: सिवनी मालवा में ट्रैक्टर रैली: अनुमति न मिलने से किसान आक्रोशित, टिकैत बोले-हम ताला तोड़कर करेंगे जनसभा 

किसानों की प्रमुख मांगें

  • डॉ. सुनीलम के मुताबिक, एमएसपी की कानूनी गारंटी, किसानों की सम्पूर्ण कर्जा मुक्ति की मांग भी इस सत्याग्रह के जरिए उठाई जा रही है। उन्होंने C2+50% फारमूले के अनुसार, सोयाबीन 8000 रुपए, धान 5000 रुपए, मक्का 3000 रुपए, गेहूं 4000 रुपए, कपास 10,000 रुपए, चना 8000 रुपए, गन्ना 500 रुपए प्रति क्विंटल खरीदे जाने की मांग की है। 
  • एमएसपी के अलावा अतिवृष्टि से नष्ट हुई फसलों का सर्वे कराकर मुआवजा और फसल बीमा का भुगतान कराए जाने की भी मांग की गई। प्राकृतिक आपदा, सर्पदंश, बिजली करंट और जानवर के हमले से मौत होने पर किसान परिवार को 10 लाख रुपए मुआवजा दिया जाए। 
  • वन अधिकार के के तहत पट्टे के साथ किसानों को आवंटित जमीन पर कब्जा भी दिलाया जाए। चरनोई भूमि और तालाबों को अतिक्रमण मुक्त किया जाए।। बिजली बिल माफ कर आवारा पशुओं तथा जंगली जानवरों से हुए फसल नुकसान का लागत से डेढ़ गुना मुआवजा दिया जाए। 
  • गरीब परिवारों को पीडीएस के जरिए गेहूं-चावल के साथ दाल, शक्कर और केरोसिन का तेल भी दिया जाए।
5379487