Logo
Bhopal Pataka Bazar: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में दिवाली से पहले पटाखा बाजार सजकर तैयार है। प्रशासन ने पूरे जिले में 1100 से अधिक अस्थायी दुकानों की अनुमति जारी की है। जहां 800 करोड़ से अधिक कारोबार की उम्मीद है।  

Bhopal Pataka Bazar: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में दशहरे के बाद दिवाली की तैयारी शुरू हो गई है। बाजार में पटाखों की खरीद फरोख्त तेज है। बैरागढ़ हलालपुर स्थित होलसेल मार्केट में हर दिन लाखों रुपए के पटाखे बिक रहे हैं। प्रशासन ने भोपाल के विभिन्न इलाकों में 1100 से अधिक अस्थायी पटाखा दुकानें लगाने की अनुमति जारी की है। जहां से लगभग 800 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है। 

भोपाल में पटाखे बड़ा करोबार है। हलालपुर के थोक मार्केट से रायेसन, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, हरदा, बैतूल-छिंदवाड़ा तक यहां से पटाखे की सप्लाई होती है। महालक्ष्मी पठाखा भंडार के ऑनर हरीश छुगानी ने बताया, हम पूरे मध्य प्रदेश में सप्लाई करते हैं। पिछले साल करीब दो करोड़ का कारोबार हुआ था। इस बार भी बेहतर मार्केट की उम्मीद है। 

तमिलनाडु से आती है पटाखों की खेप 
हलालपुर पटाखा मार्केट के व्यापारियों ने बताया कि मध्य प्रदेश में मोस्टली पटाखा तमिलनाडु से शिवकाशी से आता है। जबलपुर, इंदौर और भोपाल में फुलझड़ी, टिकिया जैसी आतिशबाजी के कुछ आयटम बनते हैं, लेकिन ज्यादातर सामग्री बाहर से ही मंगाते हैं। शिवकाशी पटाखे का बड़ा हब है। वहां घर-घर में पटाखे की फैक्ट्रियां है। 

50 पैसे 500 रुपए तक के पटाखे 
भोपाल में हलालपुरा के अलावा बैरागढ़, मिसरोद और करोंद में भी कुछ बड़े पटाखा कारोबारी हैं, जिनके पास 50 पैसे लेकर 500 रुपए तक की रेन्ज में पटाखे की विभिन्न वैरायटियां उपलब्ध हैं। इनमें मल्टी शॉट इंद्रधनुषी पटाखे लोग खूब पसंद करते हैं। यह पटाखे राकेट की तरह आसमान में जाकर अलग-अगल कलर की चिंगारी के साथ फूटते हैं। इनके अलावा बटरफ्लाई, हेलीकाफ्टर, चुटपुट पटाखे, राकेट, पापअप एवं जंगजाल पटाखों की डिमांड भी ज्यादा है। 

Bhopal Pataka Bazar
Bhopal Pataka Bazar

मल्टी शाट इंद्रधनुषी पटाखों की मांग
पटाखा व्यापारी महेश छुगानी ने बताया, मल्टी शाट पटाखे आसमान में जाकर लगातार धमाके करते हैं और इंद्रधनुष के आकार में फैल जाते हैं। कुछ मल्टी शाट पटाखे आसमान में बारिश जैसा दृश्य बना देते हैं। उनसे निकलती चिंगारी बरिश की तरह धीरे-धीरे नीचे गिरती है। बच्चों के लिए माचिस बम, लड़ी बम, अनार, चकरी और फुलझड़ियां भी मौजूद हैं। कारतूस बम भी खूब बिक रहे हैं। हमारे यहां एक हजार से 10 हजार तक बम की लड़ियां उपलब्ध हैं। 

भोपाल में पटाखों की 1100 से अधिक दुकानें 
भोपाल में हलालपुरा में पटाखों का होलसेल मार्केट है। इसके अलावा होशंगाबाद रोड, भानपुर और करोंद सहित कुछ अन्य इलाकों में अस्थायी दुकानों के लाइसेंस जारी किए गए हैं। भोपाल जिले में अस्थायी दुकानों के लिए 1114 लाइसेंस जारी किए गए हैं। इनमें से 20 दुकानों को 500 किलो तक पटाखे भंडारण की अनुमति है। पटाखे की थोक दुकानें हलालपुरा 15, होशंगाबाद, रेलवे फाटके करोंद, बैरसिया रोड में 1-1 और बैरसिया में दो दुकानें हैं। 

यह भी पढ़ें: Diwali 2024: 20 अक्टूबर तक चलेगा विरासत दीपोत्सव मेला, बिहारी कलाकारों के प्रोडक्ट्स पर फिदा हुए लोग

प्रशासन ने जारी की सख्त गाइडलाइन 
भोपाल कलेक्टर ने आतिशबाजी और पटाखे की बिक्री को लेकर विशेष गाइडलाइन जारी की है। पटाखा बाजार के आसपास फायर सेफ्टी के इंतजाम जरूरी हैं। पटाखा भंडारण के लिमिट भी तय की गई है। अस्थायी दुकानदार 100 किलो पटाखा से ज्यादा नहीं रख पाएंगे। बिना लाइसेंस पटाखा बेचने पर भी कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन ने 125 डेसिमल से ज्यादा ध्वनि वाले पटाखे प्रतिबंधित किए हैं। 

रिपोर्ट: वीरेंद्र कुशवाह 

5379487