Logo
Bhopal Indian Road Congress: केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने शनिवार, 19 अक्टूबर को भोपाल के विकास का विजन बताया। अटल बिहारी वाजपेयी और सुंदरलाल पटवा से जुड़ा किस्सा सुनाते हुए कहा, कैसे उनके एक निर्णय से देश 6 लाख गांवों की सूरत बदल गई।

Bhopal Indian Road Congress: केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी और सीएम मोहन यादव ने शनिवार, 19 अक्टूबर को भोपाल के विकास का विजन साझा किया। इस दौरान उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी और सुंदरलाल पटवा से जुड़ा रोचक किस्सा सुनाते हुए कहा कैसे उनके एक निर्णय से देश 6 लाख गांवों में क्रांतिकारी बदलाव आया है। 

भोपाल के रवींद्र भवन में सड़क और पुल निर्माण की नवीन तकनीकों पर आधारित दो दिवसीय सेमिनार आयोजित किया गया है। इसके शुभारंभ समारोह में केंद्रीय मंत्री गड़करी ने कहा, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क वाला देश है। यहां 16 लाख किलोमीटर सड़कों बड़ा नेटवर्क है।

वीडियो देखें...

 

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी भोपाल के डेवलपमेंट पर बात करते हुए कहा, यह एक खूबसूरत शहर है। मैंने शिवराज जी को पानी के ऊपर फ्लाइओवर और टनल बनाने का सुझाव दिया था, लेकिन इस बार मेरे मन में नया विचार आया है।
  • केंद्रीय मंत्री गड़करी ने इस बार भोपाल के बड़े तालाब पर रोपेक्स सुविधा शुरू करने का सुझाव दिया। कहा, इससे आवागम काफी आसान हो जाएगा। ट्रैफिक दबाव भी कम होगा। 
  • गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी का उदहरण देते हुए बताया कि कैसे वहां लोगों को एक छोर से दूसरे छोर जाने के लिए मीलों चक्कर लगाना पड़ता था, लेकिन रोपेक्स प्रोजेक्ट से न सिर्फ दूरी कम हुई, बल्कि समय रुपए की भी बचत होने लगी है। 

भारतीय सड़क कांग्रेस और लोक निर्माण विभाग के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री मोहन यादव के अलावा लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह, मुख्य सचिव अनुराग जैन, भारतीय सड़क कांग्रेस के अध्यक्ष केके पिपरी भी मंचासीन हैं। 

सेमिनार 19  और 20  अक्टूबर को विभिन्न सत्रों में होगा। पहले दिन शनिवार को पीएम ग्राम सड़क योजना में नई तकनीक, नई सामग्री और पुल निर्माण में अत्याधुनिक मशीनरी के उपयोग पर विचार विमर्श होगा। जबकि, रविवार को ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट, कंस्ट्रक्शन) अनुबंधों की संरचना शेड्यूलिंग, एमओयू में ठेकेदार और इंजीरियर्स की भूमिका पर चर्चा की जाएगी। 

वीडियो देखें...

 

5379487