Logo
Bhopal News: भोपाल में अधिकृत पार्किंग्स में Pos मशीनों का यूज नहीं हो रहा है, जबकि नगर निगम की तरफ से इसे लेकर सख्त आदेश दिए हैं।

हरिभूमि न्यूज। भोपाल में अधिकृत पार्किंग में बिना पीओएस मशीनों से वसूली पर नगर निगम द्वारा रोक लगाने के बाद भी रोक का प्रभाव नहीं दिख रहा है, क्योंकि निगम की पीओएस मशीनें नहीं पहुंचने से बिना पर्ची के वसूली की जा रही है। 

वहीं प्रीमियर पार्किंग पर ठेकेदार स्वयं की निजी मशीनों से पर्ची दे रहे हैं। मल्टी और प्रीमियर पार्किंग में जिस ठेकेदार के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ठेका निरस्त किया गया था, उसका ठेका भी निरंतर जारी है, जबकि उक्त ठेकेदार के खिलाफ परिषद में प्रस्ताव पास कर पार्किंग ठेका निरस्त करने की बात कही गई थी। न्यू मार्केट की मल्टी और मेन रोड पर प्रीमियम पार्किंग में आज भी किसी प्रकार का कोई बदलाव दिखाई नहीं दे रहा है।    

पार्किंग की वसूली को लेकर सोमवार को जब जांच की गई तो 6 पार्किंग में बिना पर्ची के वसूली चल रही है, जबकि 5 पार्किंग में वसूली करने वालों ने कहा कि एक दो दिन में पीओएस मशीनें आ जाएंगी, तब तक बिना पर्ची के ही पार्किंग शुल्क की वसूली चलती रहेगी। वहीं विट्टन मार्केट और दस नंबर मार्केट में काफी समय से ठेका निरस्त है, लेकिन वहां पर भी वसूली चल रही है। इन लोगों का कहना कि मशीन कहां से आएगी। इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

इसे भी पढ़ें: MP में अफसरों के थोकबंद तबादले: 29 IAS का ट्रांसफर, राज्य प्रशासनिक सेवा के 20 अधिकारी भी बदले गए 

दो दिन पहले निगम ने कहा था
नगर निगम द्वारा दो दिन पहले बिना पीओएस मशीनों से पार्किंग में वसूली पर रोक लगा दी गई थी। इसमें कहा गया था पार्किंग में अब पार्किंग शुल्क की कच्ची रसीदें नहीं काटी जाएगी। पीओएस मशीन के जरिए ही शुल्क जमा होगा। आयुक्त हरेंद्र नारायण ने इस संबंध में सभी जोनल अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी। 

इसके बाद भी पार्किंग व्यवस्था में किसी प्रकार का बदलाव नहीं देखा गया, जबकि जोनल अधिकारियों को अपने अधीनस्थ क्षेत्रों में पीओएस मशीनें शीघ्रता से उपलब्ध कराने को कहा गया था। जोनल अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार को आदेश हुआ है। मशीनें आने में अभी समय लगेगा।

सबसे ज्यादा दिक्कत पुराने शहर में
नगर निगम के द्वारा पुराने शहर में सुल्तानिया रोड पर बनी मल्टी पार्किंग में अंदर प्रवेश में काफी दिक्कत है और इनके सामने निजी पार्किंग बनी हुई हैं। मजबूरी में लोगों को निजी पार्किंग में वाहन पार्क करना पड़ रहे हैं। निजी पार्किंग में किसी प्रकार की पर्ची नहीं दी जा रही है, जबकि लोहा बाजार हमीदिया रोड भोपाल टॉकीज पर पार्किंग के लिए न तो बोर्ड लगा है और ही दिशा निर्देश। इसके बाद भी बिना पर्ची दिए ही पार्किंग चल रही है।

इनका कहना है
न्यू मार्केट में प्रीमियम पार्किंग के नाम पर 20 रुपए प्रति घंटे के अनुसार पार्किंग शुल्क वसूला जा रहा है। जबकि पीओएस मशीन नगर निगम की नहीं है।
- आरएस चौहान, वाहन चालक न्यू मार्केट

निगम द्वारा अवैध वसूली पर रोक लगाने पीओएस मशीन से पर्ची देने की बात कही गई, लेकिन पर्ची मांगने वाले उनके साथ अभ्रदता करने लगे।
- अनिल तिवारी, वाहन चालक विट्टन मार्केट

पार्किंग में अवैध वसूली या सादा पर्ची देने पर परिषद में रोक लगाने के लिए निगम आयुक्त को निर्देश दिए गए थे। उसके बाद निगम आयुक्त ने आदेश जारी किए हैं। इस संबंध में एक दो दिन का समय व्यवस्था सुधारने में लगेगा।
- किशन सूर्यवंशी, अध्यक्ष नगर निगम

5379487