Logo
Railway News: भोपाल रेलवे मंडल में 3 महीने के अंदर 11 हजार से अधिक शिकायतें मिल चुकी है। जिसका समाधान किया गया है।

(कपिल देव श्रीवास्तव) भोपाल। रेलवे की ओर से यात्रियों की शिकायतों का समाधान हो जल्द हो इसके लिए रेलवे हेल्पलाइन नंबरों के अलावा शुरू किए वार रूम यात्रियों के लिए मददगार बन रहा है। समर सीजन में शुरू किए गए इस वार रूम में 17 जून से 19 सितंबर तक भोपाल डिवीजन में करीब 11 हजार 95 शिकायतें मिली थी। जिसका रेलवे ने 30 से 45 मिनट में समाधान किया। जानकारी के अनुसार रेल यात्रियों की शिकायतों का निराकरण करने के लिए समर सीजन में पश्चिम मध्य रेलवे वार रूम की स्थापना किया गया था। जिससे शिकायत मिलते ही उनका जल्द निराकरण किया जा रहा है।  

वार रूम में 24 घंटे मॉनिटरिंग कर रहे कर्मचारी
भोपाल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि वार रूम में यात्रियों की समस्याओं का त्वरित समाधान और बेहतर सेवाएं देने के लिए एनालिसिस पर अधिक जोर दिया जा रहा है। इस वार रूम में कंप्यूटर टर्मिनल पर अलग-अलग विभाग के कर्मचारी, यात्रियों को आ रही परेशानी को दूर करने में 24 घंटे सातों दिन काम में जुटे है। इसमें आरपीएफ, कमर्शियल, मैकेनिकल इलेक्ट्रिकल विभाग के साथ-साथ सोशल मीडिया पर आ रही शिकायतों पर नजर रख रहे हैं।

ये भी पढ़ें: मैनिट में इंटर-सिटी क्विजिंग चैलेंज 29 सितंबर से शुरू, एमपी के इन शहरों में होंगे आयोजन

इस तरह की समस्या अधिक आ रही
रेलवे वार रूम में मेडिकल सहायता, कोच में पानी, सफाई, इलेक्ट्रिसिटी एवं इसके अलावा सुरक्षा-संरक्षा को लेकर बड़ी संख्या में रेल यात्रियों द्वारा शिकायतें की जा रही है। तो वहीं भोपाल रेल मंडल ट्रेनों में सबसे अधिक चादर-तकिए गंदे होने की शिकायतें मिल रही है। भोपाल डिवीजन में तीन माह में कुल 11 हजार 95 शिकायतें आई। जिनका रेलवे की ओर से समाधान किया गया।

रेल यात्रियों से लिया जा रहा फीडबैक
शिकायत को लेकर सौरभ कटारिया, सीनियर डीसीएम भोपाल रेल मंडल ने बताया कि वार रूम में शिकायतों का त्वरित समाधान किया जा रहा है। समाधान के बाद यात्री से फीडबैक लिया जाता है, ताकि सेवा की गुणवत्ता में निरंतर सुधार किया जा सके। वार रूम में उच्च तकनीक के उपकरण जैसे कि बड़े स्क्रीन, इंटरकाम, कंप्यूटर आदि का उपयोग किया गया है। साथ ही वार रूम से निरंतर निगरानी की जा रही है। इसके लिए तीन शिफ्ट में कार्यरत कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित की गई है।

5379487