Logo
Bhopal Today News 18 September: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बुधवार (18 सितंबर) को मेट्रो कार्य की वजह से अल्पना तिराहे से रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर-6 की ओर एक तरफ का रास्ता डायवर्ट रहेगा। वहीं, कई इलाकों में बिजली गुल रहेगी।

Bhopal Today News 18 September: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सियासत, साहित्य और संस्कृति से जुड़ी रोजाना कई खबरें हमारे ध्यान में होती हैं। हरिभूमि के 'भोपाल टूडे न्यूज' सेगमेंट में भोपाल से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आपको आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और भोपाल शहर की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

भोपाल की बड़ी खबरें; Bhopal Live Update  

डेंगू के 4 और नए मरीज आए सामने
राजधानी भोपाल में इस समय डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। एक बार फिर 4 नए मरीज सामने आए है। बीते 1 हफ्ते में 10 मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है। इस सीजन में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 232 हो गई है। शहर के साकेत नगर और कोहेफिजा इलाके में सबसे ज्यादा मरीज सामने आए है। मलेरिया विभाग की टीमें दवा का छिड़काव और सर्वे कर रही।

JK रोड अब कहलाएगा भगवान विश्वकर्मा मार्ग
भेल स्थित जेके रोड का नाम अब भगवान विश्वकर्मा मार्ग होगा। दो माह में इसके लिए कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी। मार्ग पर भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा भी लगाई जाएगी। यह घोषणा सांसद आलोक शर्मा ने इमामी गेट स्थित विश्वकर्मा मंदिर परिसर में आयोजित सर्व विश्वकर्मा समाज समिति द्वारा आयोजित विश्वकर्मा पूजन कार्यक्रम में की। महापौर मालती राय ने भी इस घोषणा का समर्थन किया। 

भोपाल के 8.53 लाख घरों में होगी रसोई सिलेंडर की जांच
पेट्रोलियम मंत्रालय ने तीनों तेल कंपनियों (इंडेन, एचपीसी और भारत पेट्रोलियम) को सभी उपभोक्ताओं के रसोई घर की मूल सुरक्षा जांच करवाने के निर्देश दिए हैं। तीनों तेल कंपनियों के भोपाल में 8.53 लाख उपभोक्ता हैं। इन सभी को यह जांच करवानी होगी। मंत्रालय के निर्देश के बाद बाद तीनों कंपनियों ने शहर की सभी एजेंसियों को इस बार में निर्देश दे दिए हैं।

और भी पढ़ें- MP में मौसम बदला: इंदौर-भोपाल समेत कई जिलों में खिली धूप, ग्वालियर-चंबल तेज बारिश की उम्मीद 

मेट्रो रूट पर रोड़ा बना अतिक्रमण
भोपाल में मेट्रो के दूसरे चरण का कार्य शुरू हो चुका है। इसके चलते सुभाष नगर से लेकर सिंधी कॉलोनी तक मेट्रो रूट पर आने वाले अतिक्रमण पर कार्रवाई होगी। अब दो दिन बाद अतिक्रमण के खिलाफ करवाई होगी। इसको लेकर प्रशासन ने अतिक्रमण करने वालों से बातचीत की थी। भोपाल रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर 6 की तरफ करीब 100 अतिक्रमण आ रहे। सरकारी जमीन के कब्जे हटाए जाएंगे। 

आरजीपीवी के कर्मचारी आज से फिर भूख हड़ताल पर
भोपाल आरजीपीवी के कर्मचारी वेतन, भत्तों से जुड़ी मांगों को लेकर बुधवार से फिर भूख हड़ताल करेंगे। आंदोलन कल से शुरू होगा। मप्र कर्मचारी मंच के अध्यक्ष अशोक पांडे ने बताया कि कैंपस के मुख्य द्वार पर कर्मचारी भूख हड़ताल पर बैठेंगे।

DRM तिराहे पर अक्टूबर में रखेगा भोपाल मेट्रो का दूसरा ब्रिज
भोपाल मेट्रो के दूसरे स्टील ब्रिज के लिए डीआरएम तिराहे पर गर्डर लॉन्च कर दी गई है। अब 200 टन वजनी और 48 मीटर चौड़े ब्रिज को असेंबल किया जा रहा है। मेट्रो के अफसरों का दावा है कि अक्टूबर में इस ब्रिज को भी पिलर पर रख देंगे।

भोपाल मेट्रो के लिए रूट डायवर्सन
अल्पना तिराहे से रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर-6 की ओर एक तरफ का रास्ता डायवर्ट रहेगा। लोग दूसरी तरफ के रास्ते से या सामांतर मार्ग से प्लेटफार्म नंबर-6 की ओर आवागमन कर सकेंगे। यह डायवर्सन 19 सितंबर से 18 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा।

इन इलाकों में बिजली गुल रहेगी

  • सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक रिलाइबल नगर, सिग्नेचर पार्क और आसपास के इलाके।
  • सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक रचना विहार, तुलसी विहार, कंचन नगर, वल्लभ नगर, क्रिस्टल कैंपस और आसपास के इलाके।
  • दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक रिदम पार्क कॉलोनी और आसपास के इलाके।
5379487