Logo
Bhopal Today News 30 September: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मेंटेनेंस के चलते सोमवार को 40 इलाकों में बिजली गुल रहेगी। मोबाइल ऐप से कृषि उपज बेचने की सुविधा शुरू की गई है। प्ले स्टोर में जाकर मंडी बोर्ड भोपाल ऐप डाउनलोड करें।

Bhopal Today News 30 September: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सियासत, साहित्य और संस्कृति से जुड़ी रोजाना कई खबरें हमारे ध्यान में होती हैं। हरिभूमि के 'भोपाल टूडे न्यूज' सेगमेंट में भोपाल से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आपको आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और भोपाल शहर की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

भोपाल की बड़ी खबरें; Bhopal Today News Update 

आज इन क्षेत्रों में गुल रहेगी बिजली
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को 40 इलाकों में बिजली गुल रहेगी। आनंदम, एमरल्ड कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, अमराई बागसेवनिया, शिवलोक, अभिनव परिसर व निकटतम में सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक बिजली गुल रहेगी। आरिफ नगर, काजी कैंप, कांग्रेस नगर, सिंधी कॉलोनी, निशातपुरा, टीला, बैरसिया रोड, ग्रीन पार्क कॉलोनी, नगर निगम कॉलोनी और निकटतम क्षेत्र में सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक मेंटेनेंस के चलते बिजली गुल रहेगी। 

मालीखेड़ी, शबरी नगर, विजय मार्केट, पटेल नगर क्षेत्र और निकटतम क्षेत्र में सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक। मालवीय नगर और निकटतम क्षेत्र में 08 बजे से दोपहर दो बजे तक बिजली गुल रहेगी। राम मंदिर, टीटी नगर जोन, जैन मंदिर और निकटतम क्षेत्र में नौ बजे से दोपहर एक बजे तक, दानिश हिल्स व्यू, कान्हाकुंज, हरि कृष्ण होम्स, आशीर्वाद कॉलोनी में सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक।

मोबाइल ऐप से बेच सकेंगे कृषि उपज
मोबाइल ऐप से कृषि उपज बेचने की सुविधा शुरू की गई है। प्ले स्टोर में जाकर मंडी बोर्ड भोपाल का मोबाइल ऐप एमपी फार्म गेट ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। कृषक पंजीयन पूरा करने पर फसल विक्रय के समय किसानों को अपनी कृषि उपज के संबंध में मंडी फसल, ग्रेड-किस्म, मात्रा एवं वांछित भाव की जानकारी दर्ज करना होगी। किसान जब जानकारियां दर्ज कर देगा तो ये चयनित मंडी के पंजीकृत व्यापारियों को नजर आएगी। व्यापारी फसल की जानकारी व बाजार की स्थिति के अनुसार अपनी दरें ऑनलाइन दर्ज करेंगे जो ऐप के मैसेज बॉक्स में आ जाएगी। 

किराएदारों की जानकारी नहीं देने पर कार्रवाई 
हॉस्टल में रह रहे किराएदारों और होटल में ठहरने वालों की जानकारी नहीं देने वाले हॉस्टल, होटल और छात्रावास संचालकों के खिलाफ पिपलानी और गोविंदपुरा पुलिस ने धारा 163 के तहत कार्रवाई करते हुए मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस कमिश्नर ने 17 अगस्त को आदेश जारी किया था, जिसमें कहा था कि होटल, हॉस्टल और छात्रावास संचालक छात्रावास में रह रहे छात्र-छात्राओं का विवरण संबंधित थानों पर जमा कराएं। हॉस्टल, छात्रावास में ठहरने वाले व्यक्तियों का विवरण रजिस्टर में दर्ज कर थाने पर दें। इस आदेश के तहत रविवार को गोङ्क्षवदपुरा और पिपलानी पुलिस ने कार्रवाई की।

ऑफलाइन एडमिशन 23 तक
प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में बीबीए और बीसीए कोर्सेस में ऑफलाइन एडमिशन 23 अक्टूबर तक होंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने पोर्टल पर डेटा अपलोड किए जाने की अनुमति दी है। सभी अतिरिक्त क्षेत्रीय संचालकों और प्रिंसिपल को निर्देशित किए गए हैं। प्रवेश पोर्टल पर डेटा रोजाना अपलोड करना होगा। 

उज्जैन-भोपाल स्पेशल ट्रेन की संचालन अवधि बढ़ी 
उज्जैन-भोपाल स्पेशल ट्रेन (09313) की संचालन अवधि बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 तक कर दी गई है। इसकी प्रकार भोपाल-उज्जैन स्पेशल ट्रेन (09314) भी अब 1 जनवरी 2025 तक संचालित होगी। रेलवे की अधिकृत पूछताछ सेवा NTES/139 पर संपर्क कर भी गाड़ी की सही स्थिति पता की जा सकती है। 

पुराने भोपाल में रूट डायवर्सन
अल्पना तिराहे से रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर-6 की ओर वनवे मार्ग किया गया है। यहां एक तरफ का रास्ता बंद है। लिहाजा, यात्री दूसरी लेन पर ही आवागमन करेंगे। रूट डायवर्सन की यह व्यवस्था 19 सितंबर से लागू है और 18 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगी। 

5379487