Logo
Budget 2024: उज्जैन में स्टेशन से महाकाल मंदिर तक रोप-वे निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रवधान है। उज्जैन महाकाल मंदिर रोप-वे प्रोजेक्ट 1.762 किमी लंबा बनेगा।

Budget 2024: मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है। इसमें मध्यप्रदेश के उज्जैन को सबसे बड़ी सौगात मिली हैं। उज्जैन में रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक रोप-वे बनाने की घोषणा की गई। इसके अलावा एमपी के महानगरों और शहरों के लिए रोड़ विकास राशि का प्रावधान किया गया है। वहीं, सीखो-कमाओ योजना के तहत 500 कंपनियों में 1 करोड़  युवाओं को इंटर्नशिप देने का एलान किया गया है। उज्जैन में रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक रोप-वे बन जाने से श्रद्धालुओं को मंदिर पहुंचने में सिर्फ 7 मिनट लगेंगे। इसके अलावा भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सागर और ग्वालियर में रिंग रोड बनाए जाएंगे। 

उज्जैन को मिला 100 करोड़ रुपए का बजट
उज्जैन में स्टेशन से महाकाल मंदिर तक रोप-वे निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रवधान है। उज्जैन महाकाल मंदिर रोप-वे प्रोजेक्ट 1.762 किमी लंबा बनेगा। इसे मोनो केबल डिटेचेबल गोंडोला तकनीक से बनाया जाएगा। इसमें 3 स्टेशन और 13 टॉवर बनाए जाएंगे।

MP की केंद्रीय करों में हिस्सेदारी बढ़ी
 प्रदेश को पिछले बजट के मुकाबले 11 हजार करोड़ रुपए ज्यादा मिले हैं। साथ ही मध्यप्रदेश में संचालित केंद्रीय योजनाओं के लिए 44 हजार करोड़ का अनुदान मिला है। विशेष केंद्रीय सहायता के तौर पर एमपी को 11 हजार 700 करोड़ रुपए ज्यादा दिया जाएगा। MP की केंद्रीय करों में हिस्सेदारी बढ़ी है।

इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए मिले 10 हजार करोड़
मध्यप्रदेश को इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए करीब 10 हजार करोड़ रु. मिले हैं। इस राशि से पांच शहरों में रिंग रोड़ बनाए जाएंगे। साथ ही उज्जैन में रोप वे का निर्माण भी किया जाएगा। मप्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार पांच साल में 29 हजार 710 करोड़ रु. खर्च होंगे।  इसमें NHAI (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) के 19 हजार करोड़ रुपए की लागत के 28 प्रोजेक्ट्स शामिल है। वहीं लोक निर्माण विभाग(PWD)के 10 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट शामिल है।

मध्यप्रदेश के युवाओं को मिलेगा लाभ 
मध्यप्रदेश की सीखो कमाओ के तहत करीब 9 लाख युवाओं को इंडस्ट्री में काम मिलेगा। केंद्र सरकार ने बजट में 1 करोड़ युवाओं को 5 साल में स्किल्ड करने का एलान किया है। साथ ही ये भी कहा है कि 1 हजार इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट अपग्रेड होंगे। 

5379487