Logo
MP News: मध्यप्रदेश में हैरान करने वाला मामला सामने आया है। रामलला के वीआईपी दर्शन कराने के नाम पर ठग मोबाइल पर लिंक भेजते हैं। क्लिक करते ही खाता खाली कर देते हैं। पुलिस ने एडवायजरी जारी कर सतर्क रहने की सलाह दी है। 

भोपाल। अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का उत्साह पूरे देश में है। लोगों की धार्मिक भावनाओं का फायदा उठाने के लिए साइबर अपराधी भी एक्टिव हो गए हैं। राम के नाम पर पैसे ऐंठने के लिए साइबर अपराधी सोशल मीडिया पर तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर लोगों को शिकार बना रहे हैं।

लोग ऐसे साइबर ठगों का शिकार न बनें 
राममय हो चुके प्रदेश के कई लोगों के पास टेक्स्ट मैसेज और सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ लिंक पहुंचे। इनमें अलग-अलग तारीखों में अयोध्या में रामलला के वीआईपी दर्शन के पास देने का झांसा दिया जा रहा है। असल में लिंक के जरिए कोई पास नहीं दिए जा रहे, बल्कि यह एक स्कैम हैं। जिसके जरिए आरोपी मोबाइल को हैक कर लिंक ओपन करने वाले के बैंक खाते से रुपए निकाल लेते हैं। लोग ऐसे साइबर ठगों का शिकार न बनें, इसलिए पुलिस ने एडवायजरी जारी कर सतर्क रहने की सलाह दी है। 

क्लिक करते ही हैक हो जाता है मोबाइल
जानकारी के अनुसार, लिंक पर क्लिक करते ही ब्राउजर में एक वेब पेज ओपन होता है। इसमें पास प्राप्त करने के लिए ओके और पास न पाने के लिए डिस्लाइन का मैसेज लिखा होता है। दोनों ऑप्शन पर कुछ छिपी हुई फाइल्स रहती है। ऑप्शन पर क्लिक करते ही मोबाइल फोन हैक हो जाता है। इसकी जानकारी लोगों को नहीं लगती।

हैकर के पास ऐसे पहुंचती है जानकारी 
फाइल के जरिए फोन हैक होने के बाद मोबाइल वॉलेट से ट्रांजेक्शन करने पर स्क्रीन रिकॉर्ड के जरिए यह जानकारी हैकर के पास पहुंच जाती है। जिसके बाद एकाउंट से रकम उड़ा ली जाती है। जब तक मोबाइल धारक को इसका पता चलता है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है।

फर्जीवाड़े से लोगों को सतर्क रहने की जरूरत 
पुलिस ने बताया कि साइबर ठग लोगों को लिंक भेजकर अयोध्या में रामलला के वीआईपी दर्शन का फ्री पास देने के नाम पर ठगी कर रहे हैं। लोगों को ऐसे फर्जीवाड़े से सतर्क रहना चाहिए।

5379487